Home अर्थ जगत जमा पूंजी रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, करा सकते हैं अपने जरूरी काम

रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, करा सकते हैं अपने जरूरी काम

आउटलुक टीम - MAR 30 , 2019
रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, करा सकते हैं अपने जरूरी काम
रविवार को खुले रहेंगे बैंक
File Photo
आउटलुक टीम

देश के सरकारी और निजी बैंक वैसे तो हर रविवार को बंद रहते हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। वित्तीय वर्ष के आखिरी दिन यानी 31 मार्च को रविवार है और देश के सरकारी बैंक खुले रहेंगे। इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बीते दिनों एक सर्कुलर भी जारी किया था।

दरअसल, 31 मार्च फाइनेंशियल ईयर (वित्त वर्ष) का आखिरी दिन होता है। इस दिन बैंकों में क्लोजिंग का काम होता है। इसलिए सरकारी लेनदेन वाली बैंक शाखाओं को खुला रखने का आदेश दिया गया है।

क्या कहा गया आरबीआई के सर्कुलर में

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंकों को इस रविवार भी खुलने का आदेश दिया है। आरबीआई के सर्कुलर में कहा गया है कि सरकारी कामकाज को निपटाने के लिए बैंकों को इस दिन खुला रखना होगा। 'केंद्र सरकार ने सभी पे और अकाउंट ऑफिस 31 मार्च, 2019 (रविवार) को खुले रखने की सलाह दी है ताकि सरकारी रसीदों और पेमेंट ट्रांजैक्शंस को निपटाया जा सके। इसी तरह, सभी बैंकों को भी सरकारी कामकाज होने के चलते 31 मार्च, 2019 (रविवार) को अपनी शाखाएं खुले रखने को कहा गया है।'

रात 8 बजे तक खुले रहेंगे बैंक

गौर करने वाली बात है कि 31 मार्च, 2019 (रविवार) को भले ही बैंक खुले रहेंगे, लेकिन आम जनता का कोई काम इस दिन नहीं होगा। लेकिन अगर आप इस दिन टैक्स से जुड़े काम करना चाहते हैं तो ऐसा करना संभव होगा। लेकिन बाकी ट्रांजैक्शन आप नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, 1 अप्रैल को भी बैंकों में आम लोगों अपने काम नहीं निपटा पाएंगे क्योंकि इस दिन बैंकों का एनुअल क्लोजिंग डे होता है।

बैंक में रविवार को हो सकेंगे इस तरह के काम

इस रविवार को आम ग्राहकों से जुड़े काम हो सकेंगे। उदाहरण के लिए अगर आपको बैंक ब्रांच में चेक जमा करना है तो यह काम रविवार को करा सकते हैं। इसके साथ ही रविवार को ऑनलाइन बैंकिंग की एनईएफटी-आरटीजीएस सर्विस का भी लाभ ले सकते हैं। रविवार को बैंकों में पेमेंट से भी जुड़े काम हो सकेंगे। बता दें कि रविवार को एनईएफटी और आरटीजीएस सर्विस बंद रहती है।

क्या होती है एनईएफटीसर्विस

एनईएफटी यानी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के तहत फंड ट्रांसफर का सेटलमेंट एक निश्चित समय पर होता है। आसान भाषा में कहें तो आपने जो फंड ट्रांसफर किया है वह तुरंत नहीं पहुंचेगा। पैसे ट्रांसफर की यह प्रक्रिया कुछ समय बाद पूरी होती है। एनईएफटी का इस्तेमाल ऑनलाइन के अलावा बैंक ब्रांच जाकर भी किया जा सकता है।

बता दें कि बैंकों में यह सर्विस सोमवार से शुक्रवार के अलावा शनिवार को 5 घंटे (सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक) उपलब्ध होती है। रविवार व छुट्टी वाले दिन यह सर्विस नहीं मिलती है।

क्या होती है आरटीजीएससर्विस

आरटीजीएस यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के जरिए तुरंत 2 लाख रुपये से अधिक अमाउंट ट्रांसफर हो सकता है। इसे ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों माध्यमों से इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि आरटीजीएस सर्विस रविवार और छुट्टी वाले दिनों में बैंकों में उपलब्ध नहीं होती है। लेकिन इस रविवार को आरटीजीएस आप करा सकेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से