Advertisement

महाराष्ट्र, आंध्र और तेलंगाना में आयकर के छापे, मिला इतने करोड़ रुपये का कालाधन

आयकर विभाग ने महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर छापे मारकर 275 करोड़ रुपये की...
महाराष्ट्र, आंध्र और तेलंगाना में आयकर के छापे, मिला इतने करोड़ रुपये का कालाधन

आयकर विभाग ने महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर छापे मारकर 275 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता लगाया है।

सीबीडीटी ने मंगलवार को दावा किया कि उत्खनन और क्रेन जैसी भारी मशीनरी के निर्माण में लगे पुणे स्थित एक व्यापारिक समूह पर छापा मारने के बाद आयकर विभाग ने 200 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब आय का पता लगाया है।

11 नवंबर को महाराष्ट्र के सात शहरों में 25 जगहों पर छापेमारी की गई थी। "खोज कार्रवाई के परिणामस्वरूप 1 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी और आभूषण जब्त किए गए हैं और तीन बैंक लॉकरो में रखा गया है।

सीबीडीटी ने एक बयान में कहा, "खोज कार्रवाई में 200 करोड़ रुपये से अधिक की कुल बेहिसाब आय का पता चला है।"

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) कर विभाग के लिए नीति तैयार करता है।

इसने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक डेटा के रूप में कई आपत्तिजनक दस्तावेज और सामग्री जब्त की गई और इनके विश्लेषण से पता चलता है कि निर्धारिती विभिन्न कदाचारों को अपनाकर अपने लाभ को दबा रहा है जैसे कि क्रेडिट नोटों के माध्यम से बिक्री को कृत्रिम रूप से कम करना, गैर-के माध्यम से खर्चों का फर्जी दावा, प्रमाणित व्यापार देय, अप्रयुक्त फ्री-ऑफ-चार्ज सेवाओं पर खर्च का गैर-वास्तविक दावा, संबंधित पक्षों को गैर-सत्यापन योग्य कमीशन खर्च, राजस्व का गलत आस्थगन और मूल्यह्रास के गलत दावे, आदि।


सीबीडीटी ने दावा किया कि समूह की संबंधित संस्थाएं कथित तौर पर डीलरों या दलालों से नकद प्राप्तियों, संपत्तियों में बेहिसाब निवेश और बेहिसाब नकद ऋण के सौदे में शामिल थीं।

वहीं आयकर विभाग ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में स्थित तीन अलग-अलग रियल एस्टेट व्यवसाय समूहों पर छापेमारी के बाद 75 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता लगाया। 10 नवंबर को विशाखापत्तनम, हैदराबाद, विजयनगरम और श्रीकाकुलम में 30 परिसरों में तलाशी ली गई।

सीबीडीटी ने एक बयान में कहा, "तलाशी अभियान के परिणामस्वरूप लगभग 75 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला है।" इसमें कहा गया है कि 1.20 करोड़ रुपये नकद और 90 लाख रुपये मूल्य के आभूषण जब्त किए गए और छापे के दौरान मिले नौ बैंक लॉकरों पर निषेधाज्ञा लगाई गई। खोज के दौरान डिजिटल साक्ष्य, हाथ से लिखी किताबें, अघोषित नकद लेनदेन जैसे विभिन्न सबूत जब्त किए गए।"

सीबीडीटी ने आरोप लगाया, "इस सबूत के विश्लेषण से पता चलता है कि कर योग्य आय को दबाने के लिए फर्जी दावों के माध्यम से खर्चों को बढ़ाया गया है।" बयान में दावा किया गया है कि इन समूहों ने "नकद में लेनदेन किया जो खातों की किताबों में परिलक्षित नहीं हुआ है"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement