Advertisement

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल 3 साल के लिए बढ़ा, कैबिनेट नियुक्ति समिति ने लगाई मुहर

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल तीन साल के लिए बढ़ा दिया गया है। 10...
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल 3 साल के लिए बढ़ा, कैबिनेट नियुक्ति समिति ने लगाई मुहर

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल तीन साल के लिए बढ़ा दिया गया है। 10 दिसंबर 2021 को दास का कार्यकाल खत्म हो रहा था, मगर कैबिनेट नियुक्ति समिति ने शक्तिकांत दास को अगले तीन साल की अवधि के लिए फिर से आरबीआई के गवर्नर बने रहने पर मुहर लगा दी है। 10 दिसंबर को वो 26वें गवर्नर नियुक्त होंगे।

गुरुवार को देर रात कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इसकी मंजूरी दी। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को जारी अपने बयान में कहा है कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल तीन साल के लिए दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया। उनकी पुनर्नियुक्ति 10 दिसंबर से या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, प्रभावी रहेगी।

बता दें कि शक्तिकांत दास ने 10 दिसंबर 2018 को रिजर्व बैंक के गवर्नर की जिम्मेदारी संभाली थी। वह आरबीआई के 25वें गवर्नर बने। शक्तिकांत दास पूर्व वित्त सचिव और वित्त आयोग के सदस्य भी रह चुके हैं । 2018 में वे उर्जित पटेल का स्थान लिए थे। पटेल सितंबर 2016 में आरबीआई के 24वें गवर्नर नियुक्त हुए थे, मगर अपने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही निजी वजहों का हवाला देते हुए अचानक आरबीआई गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad