Advertisement

छोटे-मझोले उद्योगों की हालत पर कांग्रेस ने जताई चिंता, आर्थिक पैकेज पर लोगों से मांगे सुझाव

कोरोनावायरस के मद्देनज़र जारी लॉकडाउन से खासतौर पर छोटे और मध्यम उद्योगों की हालत चिंताजनक हो गई है।...
छोटे-मझोले उद्योगों की हालत पर कांग्रेस ने जताई चिंता, आर्थिक पैकेज पर लोगों से मांगे सुझाव

कोरोनावायरस के मद्देनज़र जारी लॉकडाउन से खासतौर पर छोटे और मध्यम उद्योगों की हालत चिंताजनक हो गई है। इसे लेकर कांग्रेस लगातार सवाल उठा रही है। इसी सिलसिले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कोरोनावायरस लॉकडाउन से प्रभावित सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के लिए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज पर कवर के लिए जनता से सुझाव मांगे हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी ने लोगों से सुझाव मांगने के लिए एक अभियान शुरू किया है, जिसमें कहा गया है कि कोविड-19 के कारण एमएसएमई सेक्टर तबाह हो गया है।

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने ट्विटर पर हैशटैग "HelpSaveSmallBusinesses" का उपयोग करते हुए कहा,   "कोरोनावायरस ने हमारे सूक्ष्म, लघु और मझोले व्यवसायों (MSME) को तबाह कर दिया है। कांग्रेस पार्टी को आपके समर्थन की आवश्यकता है। के। एमएसएमई आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज पर कवर के लिए सुझाव और विचार भेजें। 

मनमोहन सिंह के नेतृत्व में सलाहकार समूह सरकार को देगा सुझाव

कांग्रेस ने कहा है कि वह एमएसएमई क्षेत्र के लिए एक विस्तृत पुनरुद्धार योजना प्रस्तुत करेगी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाला एक सलाहकार समूह सरकार को इस तरह की योजना का सुझाव देने के लिए काम कर रहा है। पार्टी ने इस क्षेत्र में तत्काल राहत की मांग करते हुए कहा है कि यह देश के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है और संकट की इस घड़ी में इस क्षेत्र को मदद करने की आवश्यकता है। 

20 अप्रैल को हुई थी परामर्श समूह की बैठक

इस परामर्श समूह की बैठक 20 अप्रैल को हुई थी। इस परामर्श समूह के सदस्य राहुल गांधी भी हैं और उन्होंने कई सुझाव दिए थे। इस दौरान कांग्रेस ने जन धन, पीएम किसान और वृद्ध-विधवा-दिव्यांग पेंशन के सभी खाताधारकों को 7,500 रुपये तत्काल कैश ट्रांसफर करने का सरकार को सुझाव दिया था। बैठक में शामिल पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने कहा था कि कांग्रेस का मानना है कि हमारा लघु-मध्यम उद्योग क्षेत्र रोजगार ही नहीं अर्थव्यवस्था के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा था कि मनमोहन सिंह और राहुल गांधी दोनों का मानना है कि केंद्र व राज्य दोनों स्तरों पर एमएसएमई क्षेत्र को वित्तीय समेत दूसरी तरह की सहायता की जरूरत है, इसीलिए केंद्रीय वित्तीय संस्थाओं से विशेष मदद का दस्तावेज यह समूह तैयार कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement