Advertisement

गैस सिलेंडर सस्ता, RTGS/NEFT करने पर नहीं लगेगा शुल्क, बदला ट्रेनों का समय, आज से 4 बदलाव लागू

आज माह बदलने के साथ ही कई नियम बदल गए हैं, जिसका सीधा असर आम जनता पर पड़ेगा। रेलवे ने जहां 250 से ज्यादा...
गैस सिलेंडर सस्ता, RTGS/NEFT करने पर नहीं लगेगा शुल्क, बदला ट्रेनों का समय, आज से 4 बदलाव लागू

आज माह बदलने के साथ ही कई नियम बदल गए हैं, जिसका सीधा असर आम जनता पर पड़ेगा। रेलवे ने जहां 250 से ज्यादा ट्रेनों के समय में बदलाव किए हैं। वहीं आरबीआई ने ट्रांजेक्शन पर लगने वाली फीस से संबंधित नियमों में बदलाव किए हैं। गैस कंपनियों ने भी रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें कम की हैं। 

-आरटीजीएस-एनईएफटी

आरटीजीएस और एनईएफटी प्रणाली के जरिए पैसा भेजना आज से सस्ता हो गया है। रिजर्व बैंक ने इस प्रकार के ट्रांजेक्शन पर बैंकों के ऊपर किसी भी तरह का चार्ज नहीं लगाने का निर्णय किया है। रिजर्व बैंक ने आरटीजीएस और एनईएफटी प्रणाली से लेनदेन पर शुल्क हटाने का ऐलान किया।

रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) प्रणाली का उपयोग बड़ी राशि के लेनदेन के लिए उपयोग किया जाता है। जबकि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) प्रणाली का उपयोग दो लाख रुपये तक की राशि के लेनदेन के लिए होता है।

-सस्ता हुआ गैस

बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में आज से 100.50 रुपये की कमी की गई है। उपभोक्ताओं को अब 737.50 रुपये के बजाय 637 रुपये का भुगतान करना होगा। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने यह जानकारी दी है।

-ट्रेन के समय में हुआ बदलाव

रेलवे ने कहा कि आज से वह अपनी नई समय-सारणी लागू करने जा रहा है. उत्तर रेलवे ने 267 ट्रेनों के समय में बदलाव किया है। नई समय-सारणी सोमवार से लागू हो जाएगी। रेलवे जोन ने ननई दिल्ली-चंडीगढ़-नयी दिल्ली और नयी दिल्ली-लखनऊ-नयी दिल्ली मार्ग पर दो नई तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत की है। चार ट्रेनों के गंतव्य को विस्तारित किया गया है। देहरादून-नयी दिल्ली नंदा देवी एक्सप्रेस कोटा जंक्शन तक और अलीगढ़ मुराबाद पैसेंजर गजरौला तक जाएगी। रेलवे जोन ने 148 ट्रेनों का प्रस्थान समय बदल दिया है जबकि 93 ट्रेनों का प्रस्थान समय पहले कर दिया गया है।

-आरबीआई ने किया इसमें भी बदलाव

आज से आरबीआई ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और सूक्ष्म वित्तीय संस्थानों (एनबीएफसी-एमएफआई) के कर्ज के लिए औसत आधार दर 9.18 प्रतिशत निर्धारित की है। आरबीआई ने पिछले दिनों कहा था कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और सूक्ष्म वित्तीय संस्थानों (एनबीएफसी-एमएफआई) द्वारा एक जुलाई से आरंभ होने वाली तिमाही में उनके कर्जदारों के लिए औसत आधार दर 9.18 प्रतिशत लागू होगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad