Advertisement

नोटबंदी: पुराने नोटों का दो हिसाब? RBI गवर्नर ने दिया ये जवाब

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल नोटबंदी के बारे में जानकारी देने के लिए बुधवार को संसदीय समिति के समक्ष पेश हुए।
नोटबंदी: पुराने नोटों का दो हिसाब? RBI गवर्नर ने दिया ये जवाब

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि नोटबंदी के दौरान जमा पुराने नोटों की गिनती अभी चल रही है। इसलिए फिलहाल पुराने नोटों के बारे में जानकारी नहीं दी जा सकती है।   

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल नोटबंदी के बारे में जानकारी देने के लिए बुधवार को संसदीय समिति के समक्ष पेश हुए। पुराने नोटों के बारे में पूछे जाने पर समिति के समक्ष उन्होंने कहा कि 1000-500 के पुराने नोटों के बारे में फिलहाल जानकारी नहीं दी जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गवर्नर ने कहा कि नोटबंदी के दौरान जो नोट जमा हुए हैं उनकी गिनती की जा रही है। संसदीय समिति के समक्ष पेश रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गर्वनर उर्जित पटेल ने पुराने नोटों संबंधी कोई भी डिटेल देने से इंकार दिया है।

गौरतलब है कि नोटबंदी को हुए 9 महीने से अधिक हो चुके हैं। 8 नवंबर 2016 को कुल करेंसी की 86 फीसदी रकम यानी 1000-500के नोट सरकार ने अवैध करार दे दिए थे। संसदीय समिति के सामने बड़े एनपीए खातों के बारे में भी भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कोई डिटेल नहीं दी है। 

बुधवार की पेशी में उर्जित पटेल से देश के टॉप 12 डिफॉल्टर्स के नाम बताने को कहा है, लेकिन आरबीआई गवर्नर ने गोपनीयता का हवाला देकर इन डिफॉल्टर्स के नाम बताने से भी इंकार कर दिया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर उर्जित पटेल की संसदीय समिति के सामने नोटबंदी के बारे में तमाम जानकारी देने के लिए लगातार पेश हो रहे हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad