Advertisement

ढील की घोषणा से ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर आने लगे लोग, रिटेलर्स को सरकार से मदद का इंतजार

रिटेल इंडस्ट्री ने केंद्र सरकार की तरफ से देश के बड़े हिस्से में दुकानें खोलने की अनुमति देने का...
ढील की घोषणा से ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर आने लगे लोग, रिटेलर्स को सरकार से मदद का इंतजार

रिटेल इंडस्ट्री ने केंद्र सरकार की तरफ से देश के बड़े हिस्से में दुकानें खोलने की अनुमति देने का स्वागत किया है। रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) ने एक बयान में कहा कि गृह मंत्रालय की तरफ से जारी दिशानिर्देश अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने के लिए एक अच्छी शुरुआत है। उम्मीद है कि राज्य सरकारें इन दिशानिर्देशों के मुताबिक आगे काम करेंगी। ई-कॉमर्स कंपनियों ने भी कहा है कि उनके प्लेटफॉर्म पर लोग कपड़े और घरेलू सामान खरीदने के लिए आ रहे हैं।

जल्दी ही शॉपिंग मॉल खोले जाने की उम्मीद जताई

आरएआई ने जल्दी ही शॉपिंग मॉल खोले जाने की उम्मीद जताई है। इसका कहना है कि मॉल खरीदारों के लिए सुरक्षित जगह है, इसलिए उन्हें नियमों का पालन करते हुए खोला जाना चाहिए। एसोसिएशन के अनुसार रिटेल इंडस्ट्री लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित हुई है। इससे निपटने के लिए इंडस्ट्री को अभी सरकार की तरफ से वित्तीय मदद और नीतिगत सहायता का इंतजार है।

ईकॉमर्स पर कपड़े और घरेलू चीजों के खरीदार ज्यादा

ईकॉमर्स कंपनियों ने कहा है कि गृह मंत्रालय की तरफ से नए दिशानिर्देश आने के बाद लोग ऑनलाइन खरीदारी में रुचि दिखा रहे हैं। सरकार ने ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए रेड जोन में सिर्फ जरूरी चीजों की बिक्री की अनुमति दी है, लेकिन ऑरेंज और ग्रीन जोन में गैर-जरूरी वस्तुओं की भी बिक्री की जा सकेगी। हालांकि इसके लिए राज्य सरकारों की मंजूरी अनिवार्य होगी। फ्लिपकार्ट ने कहा है कि वह एमएसएमई समेत देश भर के लाखों विक्रेताओं के साथ बात कर रही है और बिजनेस के लिए तैयार होने में उनकी मदद कर रही है। स्नैपडील ने कहा है कि लॉकडाउन में ढील की घोषणा के बाद उसके प्लेटफॉर्म पर ट्रैफिक बढ़ा है। लोग तरह-तरह की चीजों के लिए ऑर्डर दे रहे हैं। वे सबसे ज्यादा कपड़े और घरेलू चीजें ढूंढ रहे हैं।


सरकार ने सभी जोन में आर्थिक गतिविधियों की छूट बढ़ाई


गौरतलब है कि शुक्रवार को केंद्र सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ाने की घोषणा की थी। लेकिन उसके साथ रेड जोन, ऑरेंज ऑन और ग्रीन जोन सबमें आर्थिक गतिविधियों की छूट भी बढ़ाई थी। हालांकि केंद्र के दिशानिर्देशों में विमान सेवा, रेल, मेट्रो, स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, मॉल, जिम, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स आदि अभी बंद रखने को कहा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad