Advertisement

नोट बंदी: वेतन-पेंशन निकालने बैंकों के बाहर लंबी कतारें, बाजारों में सन्नाटा

पेट्रोल पंपों पर बंद हो चुके नोटों को स्वीकार करने की नई समय सीमा शुक्रवार को समाप्त हो रही है, जिसकी वजह से शहर के पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारें लग रही हैं। उत्तरी मुंबई के उपनगर मलाड के पेट्रोल पंप के बाहर कतार में लगे अक्षय मुदगल ने कहा, शुक्रवार को पेट्रोल पंप पर 500 के नोट स्वीकारने का आखिरी दिन है। मैं यहां अपने मोटरसाइकिल की क्षमता के अनुरूप पेट्रोल भरवाने आया हूं।
नोट बंदी: वेतन-पेंशन निकालने बैंकों के बाहर लंबी कतारें, बाजारों में सन्नाटा

 

पेट्रोल पंप के अलावा लोग बैंक और एटीएम के बाहर पैसे जमा करने और निकालने के लिए खड़े हैं। नोटबंदी के बाद गुरुवार को वेतन मिलने का पहला दिन था और जो लोग अपना वेतन नहीं निकाल सके वो बैंक के बाहर पैसे निकालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

कतारों में पेंशन पाने वाले और वरिष्ठ नागरिक लगे हुए हैं। एटीएम के काम न करने और उसमें पैसे नहीं होने के कारण स्थिति और खराब हो गई है, जिससे लोग ई-पेमेंट की ओर रूख कर रहे हैं। वहीं कपड़े के एक व्यापारी ने कहा कि दक्षिण मुंबई के 150 साल पुराने कपड़ा बाजार में ग्राहकों की संख्या में पिछले तीन सप्ताह में कमी आई है।

सरकार ने पुराने 500 के नोट से पेट्रोल खरीदने और हवाई टिकट खरीदने की सीमा को 15 दिसंबर से घटाकर दो दिसंबर कर दिया था। सरकारी अधिसूचना के मुताबिक अब तीन दिसंबर से पुराने 500 के नोट से सार्वजनिक क्षेेत्र की तेल विपणन कंपनियों के स्टेशनों से पेट्रोल-डीजल और गैस लोग नहीं खरीद पाएंगे, वहीं एयरपोर्ट काउंटर से पुराने नोट से टिकट भी नहीं खरीदे जा सकते हैं। भाषा एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad