Advertisement

‘आयकर सेतु’ सर्विस मॉड्यूल से करदाताओं को मिलेंगी कई जानकारी

वित्त मंत्री अरुण जेतली ने करदाताओं के लिए ’आयकर सेतु’ नाम से नया सर्विस मॉड्यूल लांच किया है जिसमें टैक्स से जुड़े कई टूल्स का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसमें चैटिंग सुविधा, नई जानकारियां व आयकर विभाग से जुड़ी विभिन्न प्रक्रियाओं के अहम लिंक मिल सकेंगे।
‘आयकर सेतु’  सर्विस मॉड्यूल से करदाताओं को मिलेंगी कई जानकारी

वित्तमंत्री ने कहा कि इस ई-सिस्टम से करदाताओं को न केवल बेहतर सर्विस मिल पाएगी बल्कि आयकर अफसरों से रिटर्न के बारे में भी सीधे संवाद किया जा सकेगा और कर उत्पीड़न की समस्या से निजात मिल सकेगी। उन्होंने मोबाइल की सुविधा को बढ़ाने के लिए मोबाइल एनराइड का डेस्कटाप वर्जन भी जारी किया तथा लगातार करदाताओं की सर्विस बेहतर करने पर भी जोर दिया।

वित्तमंत्री ने कहा कि आयकर विभाग का यह कदम करदाताओं से सीधे संवाद करने में सहायक होगा और उन्हें उंगुलियों पर कई जानकारियां मिल सकेंगी। एक ही मॉड्यूल में तमाम तरह की सुविधाएं एक साथ मिल सकेंगी। करदाता आयकर विभाग से पंजीकृत मोबाइल पर टैक्स की तारीख, फॉर्म और अधिसूचना की जानकारी भी हासिल कर सकेंगे। उन्होंने सभी करदाताओं से अपील की कि अगर उन्हें मॉड्यूल से पंजीकृत होने के लिए सूचना मिले तो वह अपना मोबाइल पंजीकृत करा लें। प्रत्यक्ष कर बोर्ड करदाता को बेहतर सुविधा व शिकायतों के निदान में लगातार प्रयास करता रहा है। नई योजना और ई-कदम भी करदाता को बेहतर सुविधा दे पाएंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement