Advertisement

भारत-अमेरिका के बीच व्यापार समझौता जल्द, दोनों सरकारें इसके लिए तेजी से कर रहीं काम: सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापार को लेकर...
भारत-अमेरिका के बीच व्यापार समझौता जल्द, दोनों सरकारें इसके लिए तेजी से कर रहीं काम: सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापार को लेकर बातचीत पूरी गति के साथ आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने भरोसा जताया कि इसका जल्द ही नतीजा सामने आ जाएगा। आईएमएफ मुख्यालय में सीतारमण और अमेरिकी ट्रेजरी सचिव स्टीवन नुचिन के बीच व्यापार सौदे को लेकर बातचीत चल रही है। नुचिन अगले महीने भारत यात्रा पर आने वाले हैं।

सीतारमण ने कहा, 'मैंने सचिव नुचिन के साथ मोटे तौर पर व्यापार का उल्लेख किया है। लेकिन इसपर वह वाणिज्य मंत्री और रॉबर्ट लाइटहाइजर (अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि) मिलकर काम कर रहे हैं। मेरे इनपुट्स के मुताबिक बातचीत पूरी गति से चल रही है और इस बात की पूरी संभावना है कि दोनों पक्षों के बीच जल्द ही डील पर सहमति बन जाएगी।' एक सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि अमेरिका के साथ बातचीत होनी ही थी।

शिकागो में भारतीय समुदाय से मिलेंगी सीतारमण

रविवार को निर्मला सीतारमण अमेरिका के शिकागो में कुछ उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगी। वे यहां भारतीय समुदाय से भी मिलेंगी। शनिवार को मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया, “मैं एक दिन के लिए शिकागो में रहूंगी। यहां मुझे भारत के लोगों से मिलने का अवसर मिलेगा।” सीतारमण ने इससे पहले आईएमएफ के प्लेनेरी सेशन को भी संबोधित किया।

भारत को जीएसपी से हटा चुका है अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसी साल जून में भारत को अपने जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंसेज (जीएसपी) कार्यक्रम से बाहर किया था। जीएसपी के तहत भारत को अमेरिका से व्यापार में लाभार्थी का विशेष दर्जा मिला था। इस कार्यक्रम में शामिल देशों को व्यापार में विशेष तौर पर तरजीह दी जाती है। अमेरिका जीएसपी में शामिल देशों से एक तय राशि तक आयात शुल्क नहीं लेता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad