Home अर्थ जगत लगातार तीसरे दिन स्थिर रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें किस राज्य में सस्ता और कहां महंगा

लगातार तीसरे दिन स्थिर रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें किस राज्य में सस्ता और कहां महंगा

आउटलुक टीम - DEC 04 , 2021
लगातार तीसरे दिन स्थिर रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें किस राज्य में सस्ता और कहां महंगा
प्रतीकात्मक तस्वीर
आउटलुक टीम

तेल कंपनियों ने आज यानी शनिवार को पेट्रोल और डीजल के नए दाम जारी किए हैं। कीमतें पहले के स्तर पर बरकरार हैं, लेकिन इसके बाद भी राजस्थान के श्रीगंगानगर में लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 112 रुपये से ज्यादा देना पड़ रहा है। वहीं पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल मात्र 82.96 रुपये में ही बिक रहा है। आइए जानें आपके शहर में पेट्रोल-डीजल किन कीमतों पर बिक रहा है?


प्रमुख महानगरों में कीमत

आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस प्रकार हैं।

शहर          पेट्रोल    डीजल
दिल्ली         95.41   86.67
मुंबई          109.98  94.14 
कोलकाता   104.67  89.79
चेन्नई          101.40   91.43

मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये पार हो चुका है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है।

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूज की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल-डीजल के दामों में बदवाव होतो हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोजोना पेट्रोल और डीजल की कीमतें तय करती हैं।

ऐसे चेक करें अपने शहर के दाम

आप एक एसएमएस के माध्यम से अपने फोन पर ही पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंडियन ऑयल एसएमएस सेवा के अंतर्गत मोबाइल नंबर 9224992249 पर एसएमएस भेजना होगा। आपका मैसेज कुछ इस प्रकार का होगा RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीजल कोड। अपने क्षेत्र का आरएसपी कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। यह मैसेज भेजने के बाद आपके मोबाइल फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से