Home अर्थ जगत नेपाल से पेट्रोल खरीद रहे हैं भारत के लोग, महंगाई ने किया मजबूर

नेपाल से पेट्रोल खरीद रहे हैं भारत के लोग, महंगाई ने किया मजबूर

आउटलुक टीम - FEB 18 , 2021
नेपाल से पेट्रोल खरीद रहे हैं भारत के लोग, महंगाई ने किया मजबूर
नेपाल से पेट्रोल खरीद रहे हैं भारत के लोग, महंगाई ने किया मजबूर
file photo
आउटलुक टीम

भारत में दिन ब दिन पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार आसमान छू रहे हैं। नौबत ऐसी आ गई है कि लोग पड़ोसी देश की सीमा नेपाल से पेट्रोल की तस्करी कर रहे हैं। बढ़ती हुई महंगाई की वजह से पुलिस और एसएसबी जवानों की चौकसी से बचते हुए तस्कर तेल का खेल कर रहे हैं। बता दें कि भारत के मुकाबले नेपाल में पेट्रोल करीब 22 रुपये तक सस्ता है। बताना यह भी जरूरी हो कि नेपाल में कम दाम में बिक रहा तेल भारत से ही निर्यात किया जाता है। पुरानी संधि के तहत इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ही नेपाल के लिए खाड़ी देशों से ईंधन आयात कराता है। आईओसी नेपाल को ईंधन सप्लाई खरीद मूल्य पर ही करता है। नेपाल से केवल रिफाइनरी शुल्क ही लिया जाता है।

हिन्दुस्तान के मुताबिक एसएसबी के एस.के.सारंगी ने बताया कि डीजल-पेट्रोल की तस्करी की सूचना मिलने के बाद सीमाई इलाकों में सतर्कता के आदेश दिए गए है। किशनगंज के एसपी कुमार आशीष ने बताया कि एसएसबी से समन्वय स्थापित कर निगरानी बढ़ाने का आदेश थाना अध्यक्षों को दिए जाएगें।

भारत नेपाल का जोगबनी (बिहार) सीमा बहुत सतर्क है, लेकिन इस स्थान पर कई ऐसी जगहें है जहां से आराम से आना-जाना किया जा सकता है। एक पेट्रोल पंप के मालिक बताते है कि पेट्रोल की कम कीमतों के कारण की जा रही तस्करी से बिक्री पर प्रभाव पड़ रहा है। अररिया, फारबिसगंज, नरपतगंज, फोरलेन पर जितने भी पेट्रोल पंप हैं, सभी की बिक्री प्रभावित हुई है।

यूपी के गोरखपुर, लखीमपुर खीरी और पीलीभीत से मिली जानकारी के अनुसार भारत से नेपाल जाने वाली गाड़ियां वहां से पेट्रोल टैंक भरवाकर लौटती हैं। कुछ लोग पेट्रोल सस्ता होने की वजह से उन्हें टंकियों या बोतलों में भरकर लाते हैं और बाजारों में बेचते हैं। एसएसबी कमांडेंट मुन्ना सिंह ने बताया कि अभी एसएसबी अलर्ट है। अब तक पेट्रोल तस्करी का कोई मामला सामने नहीं आया है। कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के बाद नेपाल में भारतीय वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

उत्तराखंड के सीमा पर स्थित क्षेत्र के लोग भी सस्ता पेट्रोल खरीदने के लिए नेपाल जाते हैं। लॉकडाउन के कारण प्रशासन ने चुनंदा व्यापारियों को ही नेपाल जाने के लिए पास जारी किए हैं। इसलिए भारत के लोग नेपाल के सस्ते पेट्रोल का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। वहीं अंतरराष्ट्रीय सीमा खुलने के बाद पट्रोलियम पदार्थों की तस्करी बढ़ने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। उत्तराखंड की तुलाना में नेपाल में डीजल करबी 20 रुपये और पेट्रोल 17 रुपये सस्ता है।

नेपाल में सस्ता (भरतीय मुद्रा में)

बिहार के अररिया में पेट्रोल- 93.50 रुपये प्रति लीटर
नेपाल में-  70.62 रुपये प्रति लीटर 
यूपी से सटे नेपाल के धनगढ़ी में पेट्रोल-  69 रुपये प्रति लीटर
धनगढ़ी में डीजल की कीमत- 57.71 रुपये प्रति लीटर
सोनौली (यूपी) में डीजल-  80.96 रुपये प्रति लीटर
सोनौली में पेट्रोल- 88.63 रुपये प्रति लीटर
उत्तराखंड के चंपावत में पेट्रोल- 89.24 रुपये प्रति लीटर
चंपावत में डीजल 81.29 रुपये प्रति लीटर
बनबसा से सटे नेपाल के कंचनपुर में पेट्रोल- 71.25 रुपये चंपावत में 
कंचनपुर में डीजल 60.62 रुपये प्रति लीटर