Advertisement

एटीएम, सैलरी, पेंशन से लेकर ईएमआई और पोस्ट ऑफिस तक आज से बदल रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

एक अगस्त 2021 यानी रविवार से फाइनेंस, बैंकिग, पोस्ट ऑफिस और अन्य सेक्टर से जुड़े कई नियम बदल गए हैं। आइए,...
एटीएम, सैलरी, पेंशन से लेकर ईएमआई और पोस्ट ऑफिस तक आज से बदल रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

एक अगस्त 2021 यानी रविवार से फाइनेंस, बैंकिग, पोस्ट ऑफिस और अन्य सेक्टर से जुड़े कई नियम बदल गए हैं। आइए, जानते हैं कि वो कौन से नियम हैं जो आज से बदल रहे हैं और इनका आप पर क्या असर पड़ेगा। 

एक अगस्त से इन बैंकिंग सुविधाओं के लिए देना होगा पैसा 

जुलाई में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) ने कहा था कि अब डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए शुल्क देना पड़ेगा। आईपीपीबी के मुताबिक अब हर बार डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए 20 रुपये प्लस जीएसटी शुल्क देना होगा। अभी तक यह सर्विस बिलकुल फ्री थी। मतलब अब सुकन्या समृद्धि योजना जैसी पोस्ट ऑफिस से जुड़ी योजनाओं के लिए यदि आप घर पर सेवाएं लेते हैं तो 20 रुपये शुल्क देना होगा। 


छुट्टी के दिन भी आएगा वेतन

अब तक किसी नौकरी पेशा व्यक्ति की सैलरी बैंक के वर्किंग डे के दिन क्रेडिट होती थी। लेकिन आज से नियमों में हो रहे बदलाव की वजह से अब छुट्टी के दिन भी खाते में सैलरी आएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऐलान किया था नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) 1 अगस्त से सभी उपलब्ध रहेगा। रिजर्व के नए नियमों के कारण जहां सैलरी और पेंशन छुट्टी के दिन भी मिल सकेगा। वहीं, ईएमआई, म्युचुअल फंड किश्त, गैस, टेलीफोन, बिजली का बिल, पानी के बिल का भी भुगतान कभी भी किया जा सकेगा। 


अब एटीएम से कैश निकलना होगा महंगा 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जून में ही अपने नोटिफिकेशन में कहा था कि 1 अगस्त से एटीएम का इंटरचेंज फीस 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया है। आरबीआई ने 9 साल बाद इंटरचेंज फीस में वृद्धि की है। यह बढ़ोतरी एटीएम पर आने वाले खर्च और भविष्य के विस्तार योजनाओं को ध्यान में रखकर किया गया है। जबकि नाॅन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर भी शुल्क 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है।

 

आईसीआईसीआई बैंक शुल्क 

आईसीआईसीआई बैंक ने सेविंग अकाउंट होल्डर के लिए नकद लेनदेन, एटीएम इंटरचेंज और चेकबुक चार्ज के नियमों में परिवर्तन किया है। ये नए नियम आज से लागू हो रहे हैं। बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार छह मेट्रो सिटी में ग्राहक एक माह के अंदर केवल 3 ट्रांजैक्शन फ्री में कर सकेंगे। इसके बाद के ट्रांजैक्शन पर शुल्क लगेगा। जबकि, अन्य लोकेशन के लिए 5 ट्रांजैक्शन की छूट दी गई है। लिमिट से अधिक की लेनदेन पर बैंक 20 रुपए का चार्ज लेगा। ये चार्ज प्रति फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन होगा। वहीं, नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 8.50 रुपए का चार्ज लगेगा। बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक ने प्रति माह कुल चार मुफ्त नकद लेनदेन की इजाजत दी हुई है। वहीं, चार बार पैसा निकालने के बाद आपको शुल्क देना होता है। 

इसके अलावा होम ब्रांच से माह में 1 लाख रुपये तक कैश निकालने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा। लेकिन 1 लाख रुपये से ज्यादा कैश ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये देने होंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement