Advertisement
Home अर्थ जगत एलआईसी आईपीओ: खुल गया सबसे बड़ा आईपीओ, जानें अहम बातें

एलआईसी आईपीओ: खुल गया सबसे बड़ा आईपीओ, जानें अहम बातें

आउटलुक टीम - MAY 04 , 2022
एलआईसी आईपीओ: खुल गया सबसे बड़ा आईपीओ, जानें अहम बातें
एलआईसी
आउटलुक टीम

आखिरकार देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का आईपीओ रिटेल निवेशकों के लिए खुल गया है। एलआईसी का आईपीओ खुदरा एवं संस्थागत निवेशकों के लिए बुधवार को खुल गया है और नौ मई को बंद होगा।

इसके ठीक पहले भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने मंगलवार को अपने पॉलिसीधारकों को एसएमएस एवं अन्य माध्यमों से शेयर बिक्री के बारे में जानकारी दी।

एलआईसी ने निर्गम के लिए शेयर का मूल्य दायरा 902-949 रुपये तय किया है। इसमें हालिया पॉलिसीधारकों एवं एलआईसी के कर्मचारियों के लिए कुछ शेयर आरक्षित रखे गए हैं।

एलआईसी ने अपने पॉलिसीधारकों को उनके मोबाइल फोन पर भेजे गए संदेश में आईपीओ से जुड़ी जानकारी दी है। एलआईसी प्रिंट एवं टीवी माध्यमों के जरिये इस आईपीओ के बारे में कई महीनों से सूचनाएं प्रसारित करती रही है।

अहम बातें

# रिटेल निवेशकों एवं पात्र कर्मचारियों को 45 रुपये प्रति शेयर और पॉलिसीधारकों को 60 रुपये प्रति शेयर की छूट दी जाएगी।

# निर्गम के दौरान बिक्री के लिए 22.13 करोड़ इक्विटी शेयरों की पेशकश की जाएगी। एलआईसी के शेयर 17 मई को बाजार में सूचीबद्ध होने की संभावना है।

# एलआईसी ने बताया कि उसने एंकर निवेशकों से 5,627 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं जिनमें घरेलू कंपनियों की बहुतायत है। एंकर निवेशकों के लिए 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की दर पर 5.92 करोड़ शेयर आरक्षित रखे गए थे।

# बता दें कि एलआईसी अपने 3.5 फीसदी शेयरों की बिक्री आईपीओ के जरिये करने वाली है। इससे 20,557 करोड़ रुपये जुटाए जाने की उम्मीद है।


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement