Home अर्थ जगत 4G इंटरनेट स्पीड को लेकर आई रिपोर्ट, जानें कौन सी कम्पनी दे रही डाउनलोड-अपलोड में अच्छी सर्विस

4G इंटरनेट स्पीड को लेकर आई रिपोर्ट, जानें कौन सी कम्पनी दे रही डाउनलोड-अपलोड में अच्छी सर्विस

आउटलुक टीम - JAN 14 , 2021
4G इंटरनेट स्पीड को लेकर आई रिपोर्ट, जानें कौन सी कम्पनी दे रही डाउनलोड-अपलोड में अच्छी सर्विस
4G इंटरनेट स्पीड
आउटलुक टीम

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में एक बार फिर अपना जलवा बनाये रखा है जबकि अपलोड में वोडाफोन आइडिया अव्वल है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ( ट्राई) के दिसंबर माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.2 एमबीपीएस मापी गई। पिछले दो माह से रिलायंस जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 20 एमबीपीएस से अधिक बनी हुई है।

पिछले तीन वर्षों से भी अधिक समय से रिलायंस जियो डाउनलोड स्पीड के मामले में लगातार नंबर वन 4जी ऑपरेटर बना हुआ है।
ट्राई के अनुसार दिसंबर में भारती एयरटेल के प्रदर्शन में मामूली गिरावट दर्ज की गई । एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड नवंबर के 8.0 एमबीपीएस के मुकाबले दिसंबर में 7.8 एमबीपीएस रही। एयरटेल के मुकाबले रिलायंस जियो की स्पीड 2.5 गुना से भी आधिक रही।
वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने हालांकि अपने कारोबार का विलय कर लिया है और अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता है।वोडाफोन और आइडिया नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड में पिछले माह के मुकाबले मामूली अंतर देखने को मिला। जहां वोडाफोन की स्पीड नवंबर के मुकाबले दिसंबर में भी जस की तस 9.8 एमबीपीएस रही वहीं आइडिया की स्पीड नवंबर के 8.8 एमबीपीएस से बढ़कर दिसंबर में 8.9 एमबीपीएस जा पहुंची। वोडाफोन और आइडिया दोनों की स्पीड दिसंबर में एयरटेल से कुछ अधिक रही पर जियो के मुकाबले आधी से भी कम मापी गई।
दिसंबर में 6.5 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। नवंबर में भी वोडाफोन की स्पीड 6.5 एमबीपीएस ही थी। दूसरे नंबर पर आइडिया रहा, उसकी अपलोड स्पीड 6.0 एमबीपीएस रही। वहीं रिलायंस जियो और एयरटेल की दिसंबर माह में औसत अपलोड स्पीड क्रमश: 3.8 और 4.1 एमबीपीएस नापी गई।
ट्राई औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है।
गौरतलब है कि नए वर्ष से रिलायंस जियो ने अपने उपभोक्ताओं के लिये सभी नेटवर्स पर फ्री वॉयस कॉलिंग वाली सुविधा फिर से शुरू कर दी है।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से