Home अर्थ जगत यस बैंक के खाताधारकों के लिए राहत भरी खबर, अब किसी भी एटीएम से निकाल सकेंगे कैश

यस बैंक के खाताधारकों के लिए राहत भरी खबर, अब किसी भी एटीएम से निकाल सकेंगे कैश

आउटलुक टीम - MAR 08 , 2020
यस बैंक के खाताधारकों के लिए राहत भरी खबर, अब किसी भी एटीएम से निकाल सकेंगे कैश
यस बैंक के खाताधारकों के लिए राहत भरी खबर, अब किसी भी एटीएम से निकाल सकेंगे कैश
आउटलुक टीम

यस बैंक ने शनिवार देर रात घोषणा की कि उसके डेबिट कार्ड का इस्तेमाल अन्य बैंक एटीएम में भी नकदी निकालने के लिए किया जा सकता है। यह कदम यस बैंक के एटीएम और शाखाओं में लंबी कतारें देखने के बाद आया है। इस दौरान ग्राहकों द्वारा शिकायतें की जा रही थी कि वे पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं।

नकदी समस्या से जूझ रहे यस बैंक ने ट्वीट किया, 'अब यस बैंक के खाताधारक अपने डेबिट कार्ड से किसी भी बैंक के एटीएम से निकासी कर सकते हैं।' इस ट्वीट में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और वित्त मंत्रालय को भी टैग किया गया है।

लंबी कतारों ने नोटबंदी की याद दिलाई

नकदी निकालने के लिए यस बैंक की एटीएम मशीनों के बाहर खाताधारकों की लंबी-लंबी कतारें शनिवार को भी देखी गयीं। एक बीर फिर नोटबंदी की यादें ताजा हो गईं। इस दौरान अधिकतर ग्राहकों को इन मशीनों से खाली हाथ लौटना पड़ा। बैंक के ग्राहक काफी परेशानियों से गुजर रहे हैं क्योंकि इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं भी काम नहीं कर रही हैं। जबकि कुछ की शिकायत है कि क्रेडिट कार्ड भी काम नहीं कर रहे हैं। यस बैंक की यहां गोल मार्केट शाखा के खाताधारक ललित कुमार ने बताया, ‘‘ इंटरनेट बैंकिंग काम नहीं कर रही है। यहां तक कि क्रेडिट कार्ड भी काम नहीं कर रहे हैं। हालांकि, मुझे चेक के माध्यम से पैसे निकालने में कोई दिक्कत नहीं आयी।’’ गाजियाबाद में यस बैंक के एक एटीएम के बाहर ग्राहकों की लंबी कतार देखी गयी लेकिन एटीएम मशीनों में पैसे नहीं निकल रहे थे।

बैंक पर कई तरह की पाबंदियां

संकट से जूझ रहे यस बैंक पर रिजर्व बैंक ने कई तरह की रोक लगा रखी है। हालांकि, कई खाताधारकों का कहना है कि बैंक की शाखाओं से चेक के जरिये 50,000 रुपये की निर्धारित राशि की निकासी हो रही है। रिजर्व बैंक ने यस बैंक पर तीन अप्रैल तक रोक लगाने के साथ उसके निदेशक मंडल को भी तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया है। साथ ही प्रत्येक खाताधारक को महीने में 50,000 रुपये तक निकासी करने की अनुमति दी है। केंद्रीय बैंक ने भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी प्रशांत कुमार को बैंक का प्रशासक नियुक्त किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से