Advertisement

कोरोना संकट के बीच भारत को एक बिलियन डॉलर का सामाजिक सुरक्षा पैकेज देगा वर्ल्ड बैंक

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर विश्व बैंक ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर गरीब,...
कोरोना संकट के बीच भारत को एक बिलियन डॉलर का सामाजिक सुरक्षा पैकेज देगा वर्ल्ड बैंक

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर विश्व बैंक ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर गरीब, कमजोर परिवारों को सामाजिक सहायता देने के भारत के प्रयासों में मदद के लिए एक अरब डॉलर की सहायता को मंजूरी दी। ये सहायता ‘भारतीय कोविड-19 सामाजिक संरक्षण प्रतिक्रिया कार्यक्रम को प्रोत्साहन’के रूप में दी जाएगी। इसके साथ ही विश्व बैंक ने कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए भारत को अब तक कुल दो अरब डॉलर देने की प्रतिबद्धता जताई है। इससे पहले कोरोना से जंग के लिए भारत को ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) ने एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने का ऐलान किया था।

पिछले महीने भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र की मदद के लिए एक अरब अमरीकी डालर की सहायता देने की घोषणा की गई थी।

 

भारत में वर्ल्ड बैंक के कंट्री डायरेक्टर जुनैद अहमद ने मीडिया के साथ एक वेबिनार में कहा कि कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए दुनिया भर में सरकारों को अभूतपूर्व तरीके से लॉकडाउन और सामाजिक दूरी को लागू करना पड़ा है। हालांकि, वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किए गए इन उपायों से अर्थव्यवस्थाएं प्रभावित हुई है और खासतौर से अनौपचारिक क्षेत्र में नौकरियां प्रभावित हुई हैं। उन्होंने कहा कि भारत इसका अपवाद नहीं है।

एक अरब डॉलर की इस सहायता में 55 करोड़ डॉलर का वित्त पोषण विश्व बैंक की रियायती ऋण शाखा अंतरराष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) के द्वारा किया जाएगा, जबकि 20 करोड़ डॉलर ऋण के रूप में अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण एवं विकास बैंक (आईबीआरडी) द्वारा दिए जाएंगे। शेष 25 करोड़ रुपये 30 जून 2020 के बाद दिए जाएंगे।

एनडीबी ने किया था आपातकालीन सहायता राशि देने का ऐलान

इससे पहले न्यू डेवलपमेंट बैंक ने भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने का ऐलान किया था। उसका कहना था कि यह लोन इसलिए दे रहे हैं ताकि भारत को कोविड-19 के प्रसार को रोकने में मदद मिले और कोरोना वायरस महामारी से होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम किया जा सके।

देश भर में लगातार बढ़ रही है कोरोना संक्रमितों की संख्या

देश भर में कोरोना संक्रमितों की तादाद बढ़ती जा रही है। जल्द ही कोरोना संक्रमितों यह आंकड़ा चीन के बराबर हो जाएगा। चीन में अब तक 82,933 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं भारत में अब कोविड-19 पॉजिटिव लोगों की संख्या लगभग 82,000 पहुंच गई है। जबकि इस वायरस के चलते मृतकों का आंकड़ा भी 26,00 को पार कर गया है। covid19india.org के मुताबिक, देश में 81,997 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। वहीं 2649 लोगों की मौत हो चुकी है। फिलहाल सक्रिय मामलों की संख्या 51,374 है। जबकि 27,969 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

कोरोना वायरस पर दुनिया में क्या है हाल

दुनिया भर में कोरोना वायरस से अब तक 44 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 3 लाख से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 16 लाख लोग अब तक कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं। इस समय सबसे बुरी हालत अमेरिका की है, जहां पर 14 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब ढाई लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad