Advertisement

"प्रधानमंत्री को 2016 से थी घोटाले की जानकारी, फिर कैसे भाग गया नीरव मोदी?"

पंजाब नेशनल बैंक में हुए अब तक के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को लेकर सियासत गरमा गई है। इस मामले की तुलना...

पंजाब नेशनल बैंक में हुए अब तक के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को लेकर सियासत गरमा गई है। इस मामले की तुलना विजय माल्या और ललित मोदी से करते हुए कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने रुतबे का फायदा उठाते हुए हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने बैंकों को 12 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाया और फिर विदेश निकल गया। 

गत 29 जनवरी को पीएनबी नीरव मोदी, उसके भाई निशाल मोदी, पत्नी एमी मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ 280 करोड़ रुपये के फर्जीवाड़े के मामले में एफआईआर दर्ज कराई थी। लेकिन बाद में यह मामला हजारों करोड़ रुपये का निकला। 14 फरवरी को पंजाब नेशनल बैंक ने बांबे स्टॉक एक्सचेंज को बताया था कि मुंबई स्थित उसकी एक ब्रांच में करीब 11,400 करोड़ रुपये का फ्रॉड पकड़ में आया है, जिसमें चुनिंदा खातेधारकों ने भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं से कर्ज उठाने के लिए फर्जी गारंटी पत्र (एलओयू) हासिल किए। इस मामले में पीएनबी ने 13 फरवरी को भी नीरव मोदी व अन्यों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।    

इस घोटाले ने समूचे बैंकिंग सेक्टर में हडकंप मचा दिया है। पीएनबी के शेयरों में 14 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की जा चुकी है, जिससे निवेशकों को करीब आठ हजार करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचने का अनुमान है। यह घोटाला साल 2017 में हुई पीएनबी की कुल आमदनी से 8 गुना ज्यादा है। विजय माल्या पर कई बैंकों को कुल 9 हजार करोड़ रुपये का कर्ज था, इस लिहाज से नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से जुड़े इस घोटाले ने विजय माल्या को भी पीछे छोड़ दिया है। 

कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा 

पीएनबी घोटाले पर प्रेस कांफ्रेंस करते हुए आज कांग्रेस के कम्युनिकेशन विभाग के इंचार्ज रणदीप सुरजेवाला ने नीरव मोदी को लेकर केंद्र सरकार पर कई गंभीर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि देश का पैसा लूटो और भाग जाओ, यह इस सरकार की चाल, चेहरा और चरित्र बन गया है। 70 साल में यह देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला है।

सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री को इस घोटाले की जानकारी 26 जुलाई, 2016 को ही दे दी गई थी, फिर मोदी सरकार ने कोई कार्रवाई क्यों नहीं की? क्या ललित मोदी और विजय माल्या की तरह सरकार में किसी ने नीरव मोदी की मदद की? मोदी सरकार की नाक के नीचे देश की सबसे बड़ी बैंक लूट का कौन जिम्मेदार है? प्रधानमंत्री मोदी की नाक के नीचे नीरव मोदी और मेहुल चौकसी समूचे बैंकिंग सिस्टम को ठग सकते हैं? "छोटे मोदी" की इस सबसे बड़ी बैंक लूट के लिए कौन जिम्मेदार है?

पीएनबी घोटाले के बहाने सरकार को घेरते हुए सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार जो बैंकिंग कानून लाने जा रही है उसमें बैंकों का पैसा इस तरह डूब जाने पर सरकार की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पीएनबी घोटाले पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया था कि प्रधानमंत्री के गले लगो, दावोस में उनके साथ दिखाई दो। इस रुतबे का इस्तेमाल करो और 12 हजार करोड़ रुपये चुराकर माल्या की तरह देश से निकल जाओ।

 


 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement