Advertisement

भारत के साथ व्यापारिक युद्ध छिड़ने के आसार: चीनी मीडिया

समाचार एजेंसी पीटीआई की खबर के मुताबिक चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र 'ग्लोबल टाइम्स' ने कहा कि चीनी कंपनियों को आने वाले दिनों में किसी भी खतरे से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।
भारत के साथ व्यापारिक युद्ध छिड़ने के आसार: चीनी मीडिया

चीन के सरकारी मीडिया ने सोमवार को कहा कि भारत और चीन के बीच व्यापार युद्ध की आशंका गहराती नजर आ रही है। मीडिया का कहना है कि डोकलाम में सैन्य गतिरोध के बीच भारत ने 93 चीनी उत्पादों पर ऐंटी-डंपिंग शुल्क लगा दिया है। 

समाचार एजेंसी पीटीआई की खबर के मुताबिक चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र 'ग्लोबल टाइम्स' ने कहा कि चीनी कंपनियों को आने वाले दिनों में किसी भी खतरे से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।गौरतलब है कि 16 जून से सिक्किम सेक्टर में स्थित डोकलाम पर चीन और भारत के बीच गतिरोध जारी है।

इसके साथ ही इसमें भारत को आगाह किया गया है कि वह 'अपने इन खराब फैसलों के संभावित परिणामों' का सामना करने को तैयार रहे। लेख के अनुसार चीन भारतीय उत्पादों पर प्रतिबंध लगाते हुए आसानी से बदले की कार्रवाई कर सकता है। चीन स्थित भारतीय दूतावास के आंकड़ों के हवाले से अखबार की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन को भारतीय निर्यात सालाना आधार पर 12.3 प्रतिशत घटकर 11.75 अरब डॉलर रहा, जबकि चीन से भारत का आयात दो प्रतिशत बढ़कर 59 अरब डॉलर हो गया है।

लेख में कहा गया है, "चीन और भारत के बीच व्यापार युद्ध की आशंका गहराती नजर आ रही है क्योंकि भारत ने पिछले बुधवार को चीन के 93 उत्पादों पर ऐंटी-डंपिंग शुल्क लगा दिया।" इसमें कहा गया है, "यदि भारत वास्तव में चीन के साथ व्यापार युद्ध शुरू करता है तो निश्चित तौर पर चीन के आर्थिक हितों पर असर होगा, लेकिन भारत के लिए भी प्रतिकूल परिणाम होंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad