Advertisement
Home अर्थ जगत सामान्य आज से बदल जाएंगे ये नियम, कई खर्चों में होगी बढ़ोतरी, जानें इनके बारे में

आज से बदल जाएंगे ये नियम, कई खर्चों में होगी बढ़ोतरी, जानें इनके बारे में

आउटलुक टीम - JUN 01 , 2022
आज से बदल जाएंगे ये नियम, कई खर्चों में होगी बढ़ोतरी, जानें इनके बारे में
आज से बदल जाएंगे ये नियम, कई खर्चों में होगी बढ़ोतरी, जानें इनके बारे में
प्रतिकात्मक तस्वीर
आउटलुक टीम

हर महीने की शुरुआत में कई छोटे और बड़े बदलाव होते है। ऐसे ही कुछ बड़े बदलाव एक जून यानी आज से हो रहे हैं। इसमें गोल्ड हॉलमार्किंग, एसबीआई होम लोन, एक्सिस बैंक सेविंग्स अकाउंट के नियम, मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम शामिल है। ये बदलाव आपकी जेब पर प्रत्‍यक्ष रूप से असर डालेंगे।

आइए जानते है आज से किन नियमों में होगा बदलाव, कौन कौन सी चीजें हो जाएंगी महंगी...

मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम महंगा

एक जून से आपका मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम महंगा हो गया है। केंद्र सरकार की तरफ से थर्ड पार्टी मोटर व्हीकल इंश्योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोतरी की गई है। अब 1000 सीसी इंजन की क्षमता वाली कारों का इंश्योरेस प्रीमियम 2,094 रुपए देना होगा। वहीं 1,000 सीसी से 1500 सीसी के इंजन वाली कारों का इंश्योरेंस प्रीमियम 3221 रुपए से बढ़ाकर 3416 रुपए कर दिया गया है।

एसबीआई होम लोन

अगर आपने एसबीआई से होम लोन लिया है तो आज से आपकी जेब पर अतिरिक्त ब्याज दर का बोझ पड़ने जा रहा है। वहीं, आप अगर बैंक से नया लोन लेने जा रहे हैं तो इस बात को ध्यान रखें कि ब्याज दरें बदल चुकी हैं और उसी के अनुसार होम लेने के लिए अपने बैंक का चयन करें। एसबीआई ने एक्सटर्नल बैंचमार्क लेंडिंग रेट 40 बेसिस पॉइंट या 0.40 फीसदी बढ़ा दिया है। अब यह 7.05 फीसदी हो गया है।

गोल्ड हॉलमार्किंग

जून की पहली तारीख से गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण लागू हो गया है। अब 32 नए जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर्स खोले जाएंगे। पहले 256 जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर्स थे। अब 288 जिलों में केवल हॉलमार्क वाला 20 से 24 कैरेट का सोना ही बेचा जाएगा। अब बिना हॉलमार्किंग सोना बेचना संभव नहीं होगा।

पीएमजेजेबीवाईऔर पीएमएसबीवाई की प्रीमियम दरें बढ़ाई

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के प्रीमियम में बढ़ोतरी कर दी है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की प्रीमियम दर सालाना 330 रुपए की बजाय अब 436 रुपए की हो गई है। वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए पहले वार्षिक प्रीमियम 12 रुपए थे, अब इसको बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है।

एक्सिस बैंक बचत खाता

एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए बचत खातों की सर्विस पर चार्ज बढ़ा दिया है। अब एक जून यानी आज से बचत खातों की देखरेख के लिए ली जाने वाली सर्विस फीस भी शामिल है। इसके अलावा अतिरिक्त चेक बुक पर भी चार्ज वसूला जाएगा।

एलपीजी सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलिंडर की कीमतें तय होती हैं। घरेलू बाजार में आज से घरेलू गैस सिलेंडर के नए दाम लागू कर दिए गए हैं। पिछले महीने 2 बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में इजाफा किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement