Home अर्थ जगत सामान्य घट सकता है आपके DTH का बिल, नए टैरिफ लाने की तैयारी

घट सकता है आपके DTH का बिल, नए टैरिफ लाने की तैयारी

आउटलुक टीम - MAY 22 , 2019
घट सकता है आपके DTH का बिल, नए टैरिफ लाने की तैयारी
घट सकता है आपके DTH का बिल, नए टैरिफ लाने की तैयारी
Symbolic Image
आउटलुक टीम

पिछले कुछ समय से डायरेक्ट टू होम (DTH) सेक्टर से जुड़ी ऐसी खबरें आपको लगातार मिल रही होंगी जिनमें कहा जा रहा है कि अब डीटीएच का बिल कम हो गया है। टेलीकॉम रेग्यूलेटर अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) का नया नियम लागू हो चुका है और अब चैनल के हिसाब से लोग पैसे दे रहे हैं। हालांकि एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, डीटीएच का बिल पहले से कम हो सकता है।

कंसल्टेशन पेपर लाने की तैयारी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, TRAI एक कंसल्टेशन पेपर जारी करने की तैयारी में है जिसका मकसद केबल और डीटीएच बिल को ग्राहकों के लिए कम करना है। इतना ही नहीं, ये बात भी मानी गई है कि TRAI द्वारा जारी की गई नई प्राइसिंग पॉलिसी प्लान के तहत ग्राहकों के लिए अफॉर्डेबल नहीं हो पाया है।

रिपोर्ट में एक ऑफिशियल के हवाले से कहा गया है, 'ब्रॉडकास्टिंग के टैरिफ कम करने के लिए कंसल्टेशन पेपर पर काम चल रहा है, इसके लिए हमें देखना होगा कि किस तरह की मैकेनिज्म अपनाना होगा।'

लेकिन कुछ दुविधाएं

फिलहाल इस रिपोर्ट से ये साफ नहीं हो रहा है कि कोई नया नियम आएग या फिर मौजूदा नियम में ही कुछ बदलाव किए जाएंगे। कुछ बड़े ब्रॉडकास्टर्स का ये मानना है कि TRAI को उनके टैरिफ में बदलाव करने का अधिकार नहीं है, हालांकि ऑफिशियल का कहना है कि रेग्यूलेटर के बार हमेशा से इसका अधिकार है,लेकिन इससे पहले तक उसने इसे मार्केट पर ही छोड़ रखा था. 

नए नियम के बाद कोई भी चैनल 19 रुपये से ज्यादा चार्ज नहीं कर सकते हैं, जो बकेट के पार्ट हैं। नए नियम के बाद कुछ यूजर्स का कहना है कि उनका बिल कम हुआ है, जबकि कुछ डीटीएच कंज्यूमर्स का कहना है कि इससे कोई फायदा नहीं हुआ है और टैरिफ और भी बढ़ गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से