Advertisement

RBI ने किया साफ- करंसी में कोई कमी नहीं, प्रिंटिंग भी होगी तेज

देश के कई हिस्सों में एटीएम और बैंकों में कैश की कमी पर रिजर्व बैंक ने बयान जारी करते हुए साफ किया कि कैश...
RBI ने किया साफ- करंसी में कोई कमी नहीं, प्रिंटिंग भी होगी तेज

देश के कई हिस्सों में एटीएम और बैंकों में कैश की कमी पर रिजर्व बैंक ने बयान जारी करते हुए साफ किया कि कैश की कोई कमी नहीं है और आरबीआई के करंसी चेस्ट्स में पर्याप्त नकदी मौजूद है। इससे पहले सरकार ने भी नकदी संकट पर कहा था कि एकाएक कैश डिमांड बढ़ने से कैश की कमी हुई है लेकिन उसे कोई परेशानी नहीं होगी। आरबीआई ने बताया कि नोटों को छापने की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है।

कैश की कमी को नोटबंदी 2.0 जैसा रिपोर्ट होने की खबरों पर मंगलवार शाम आरबीआई ने कहा, 'मीडिया में यह रिपोर्ट किया जा रहा है कि देश के कुछ हिस्सों में करंसी की कमी है। यह शुरुआत से साफ किया गया है कि आरबीआई के वॉल्ट्स और करंसी चेस्ट्स में पर्याप्त कैश है। फिर भी नोट छापने की चारों प्रेस में प्रिंटिंग का काम तेज कर दिया गया है।'

रिजर्व बैंक ने कहा कि कुछ हिस्सों में एटीएम में कैश पहुंचाने में कुछ समय लग सकता है। साथ ही कई मशीनों में नए नोटों के लिए रीकैलिब्रेशन की प्रक्रिया अभी भी जारी है। आरबीआई ने कहा इन दोनों ही पहलुओं पर उसकी नजर बनी हुई है। फिर भी सावधानी बरतते हुए आरबीआई ऐसे इलाकों में कैश की आपूर्ति तेज करेगा जहां एकाएक कैश निकासी में तेजी आई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad