Advertisement

टाटा सूमो ने कहा अलविदा, जानिए क्यों बंद हुई यह आइकॉनिक एसयूवी

टाटा सूमो एक दौर में आइकॉनिक एसयूवी थी। साल 1994 में एक कम्फर्टेबल और दमदार लुक वाली इस गाड़ी ने अपना सफर...
टाटा सूमो ने कहा अलविदा, जानिए क्यों बंद हुई यह आइकॉनिक एसयूवी

टाटा सूमो एक दौर में आइकॉनिक एसयूवी थी। साल 1994 में एक कम्फर्टेबल और दमदार लुक वाली इस गाड़ी ने अपना सफर शुरू किया था। अब 25 साल बाद सूमो ने मार्केट को आधिकारिक रूप से अलविदा कह दिया है। टाटा सूमो ने अपने इस पॉपुलर यूटिलिटी व्हीकल को बंद दिया है। हालांकि कंपनी ने इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन अपनी वेबसाइट से इसे हटा लिया है। इस एसयूवी की कीमत 7.39 लाख से 8.77 लाख रुपये के बीच थी।

घट गई थी बिक्री

टाटा सूमो काफी का मॉडल आउटडेटेड हो गया था। लेटेस्ट सेफ्टी नार्म्स के अनुरूप बनाने के लिए इसमें बड़े स्तर पर बदलाव करने पड़ते। दूसरी ओर पिछले कई सालों से इसकी बिक्री भी बहुत ज्यादा नहीं हो रही थी। इसके चलते सूमो को अपडेट करने के लिए इस पर निवेश फायदे का सौदा नहीं दिख रहा था। ऐसे में कंपनी के लिए इसे बंद करना ही विकल्प था।

अनिवार्य सेफ्टी नहीं मिले

दूसरी ओर 1 अक्टूबर 2019 से सभी नई बेची जाने वाली कारों में एयरबैग, एबीएस, सीट-बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचर्स होना अनिवार्य है। पुराने लैडर फ्रेम चेसिस पर आधारित सूमो में ये फीचर्स शामिल नहीं किए गए। इससे साफ होता है कि कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला पहले ही ले लिया था।

सूमो का इंजन भी अपडेट नहीं हुआ

सूमो का आखिरी मॉडल सूमो गोल्ड नाम से उपलब्ध था। इसमें बीएस4 एमिशन नॉर्म्स वाला 3.0-लीटर, 4-सिलेंडर डीजल इंजन है। टाटा मोटर्स इस इंजन को बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपडेट नहीं करेगा। इन सभी वजहों से साफ है कि टाटा सूमो ने मार्केट को अलविदा कह दिया है। हालांकि, सूमो एक पॉप्युलर ब्रैंड है, जिसकी वजह से उम्मीद की जा सकती है कि कंपनी भविष्य में इस ब्रांड नाम से एक मॉडर्न एसयूवी बाजार में उतार सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad