Home अर्थ जगत सामान्य टाटा और हीरो मोटोकॉर्प ने प्लांट किया अस्थायी रूप से बंद, ऑटो सेक्टर में मंदी का असर

टाटा और हीरो मोटोकॉर्प ने प्लांट किया अस्थायी रूप से बंद, ऑटो सेक्टर में मंदी का असर

आउटलुक टीम - AUG 17 , 2019
टाटा और हीरो मोटोकॉर्प ने प्लांट किया अस्थायी रूप से बंद, ऑटो सेक्टर में मंदी का असर
टाटा और हीरो मोटोकॉर्प ने प्लांट किया अस्थायी रूप से बंद, ऑटो सेक्टर में मंदी का असर
File Photo
आउटलुक टीम

भारत में ऑटो सेक्टर में चल रही मंदी और मौजूदा चिंताजनक हालात की वजह से कई कंपनियों को अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट अस्थायी रूप से बंद रखनी पड़ रही है। इसमें देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल्स कंपनियों हीरो मोटोकॉर्प और टाटा मोटर्स के नाम भी शामिल हैं। पिछले दिनों टू-व्हीलर निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी को चार दिनों के लिए बंद रखने का निर्णय लिया। कंपनी ने वार्षिक अवकाश और बाजार के मौजूदा हालत को उत्पादन बंद होने की मुख्य वजह बतायी। वहीं, टाटा मोटर्स ने भी चार दिनों के लिए अपनी यूनिट बंद रखने का ऐलान किया।

हीरो मोटोकॉर्प पहली टू-व्हीलर कंपनी है, जिसने ऑफिशियल तौर वाहनों का उत्पादन अस्थायी तौर पर बंद करने का ऐलान किया। कंपनी ने कहा कि उत्पादन की योजना एक तरह से आगामी मार्केट के हालात और डिमांड पर निर्भर करती है। ऐसे में कंपनी ने 15 से 18 अगस्त के दौरान मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी को बंद रखने का निर्णय लिया। हालांकि कंपनी इसे सालाना तौर पर होने वाली स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन की छुट्टियां बता रही है।

अन्य कंपनियों ने बंद किया प्रोडक्शन

महिंद्रा एडं महिंद्रा (M&M) ने पहले ही जुलाई से सितंबर के दौरान 8 से 14 दिनों तक के लिए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बंद रखने का निर्णय लिया था। इसी तरह टाटा मोटर्स ने आठ दिनों, मारुति सुजुकी ने तीन दिनों, टाटा किर्लोस्कर ने 8 दिनों और अशोक लेलेंड ने 9 दिनों के लिए अपना प्रोडक्शन बंद रखने का निर्णय लिया था।

कंपनी के प्रोडक्शन में 21 प्रतिशत की गिरावट

भारत में हीरो मोटोकॉर्प के 5 प्लांट है, जबकि 6वीं मैन्युफैक्चरिंग प्लाट का निर्माण आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में हो रहा है। कंपनी की सालाना 1.8 मिलियन टू-व्हीलर उत्पादन क्षमता है। वहीं आंध्रप्रदेश की फैसिलिटी तैयार होने के बाद यह क्षमता 11 मिलियन हो जाएगी। हीरो मोटोकॉर्प ने जुलाई 2019 में 535,810 यूनिट की बिक्री की, जो पिछले साल के मुकाबले 21 प्रतिशत कम है।

टाटा मोटर्स भी 15 से 18 अगस्त तक किया यूनिट बंद

टाटा मोटर्स ने तीन दिन खुलने के बाद इस माह तीसरी बार फिर चार दिनों के लिए बंद रहने का ऐलान किया। कंपनी 15 अगस्त से 18 अगस्त तक बंद रहेगी। चार दिनों की बंदी के बाद पुन: 19 अगस्त को खुलेगी। इस संबंध में मंगलवार को प्लांट हेड विशाल बादशाह के हस्ताक्षर से सर्कुलर जारी कर दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से