Home अर्थ जगत सामान्य सेबी ने शुरू की इंटरग्लोब एविएशन की जांच, ये आरोप लगाए हैं प्रमोटर राकेश गंगवाल ने

सेबी ने शुरू की इंटरग्लोब एविएशन की जांच, ये आरोप लगाए हैं प्रमोटर राकेश गंगवाल ने

आउटलुक टीम - JUL 10 , 2019
सेबी ने शुरू की इंटरग्लोब एविएशन की जांच, ये आरोप लगाए हैं प्रमोटर राकेश गंगवाल ने
सेबी ने शुरू की इंटरग्लोब एविएशन की जांच, ये आरोप लगाए हैं प्रमोटर राकेश गंगवाल ने
आउटलुक टीम

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो की पेरेंट कंपनी इंटरग्लोब एविएशन के प्रमोटरों के बीच की जंग एयरलाइन पर भारी पड़ रही है। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने इंटरग्लोबर के प्रमोटरों में से एक राकेश गंगवाल की शिकायत पर विवरण मांगा है। सूत्रों के अनुसार सेबी ने कंपनी की जांच शुरू कर दी है। इस बीच, प्रमोटरों के बीच जंग के चलते शेयर बाजार में इंटरग्लोब एविएशन का शेयर करीब 11 फीसदी गिर गया। हालांकि कंपनी के सीईओ रंजय दत्ता ने स्टाफ से कहा है कि प्रमोटरों के बीच मतभेद से एयरलाइन के परिचालन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इन मतभेदों से एयरलाइन को कुछ लेना-देना नहीं है।

पान की दुकान का काम का तरीका कहीं बेहतरः गंगवाल

गंगवाल ने मंगलवार को सह संस्थापक राहुल भाटिया पर गंभीर गड़बड़ियों का आरोप लगाया था। दोनों प्रमोटरों के बीच मतभेद पिछले एक साल से बने हुए हैं। उन्होंने सेबी से समस्याओं को सुलझाने के लिए दखल देने की मांग की है। कंपनी के मूल सिद्धांतों का अनदेखा करने के आरोप लगाते हुए गंगवाल ने कहा कि एक पान की दुकान में इससे बेहतर तरीके से काम होता है। उन्होंने कुछ सौदों पर सवाल उठाते हुए कहा था कि शेयरधारकों के समझौतों के चलते भाटिया को इंडिगो पर असामान्य नियंत्रण अधिकार मिल गए हैं।

सेबी से शिकायत की थी प्रमोटर ने

इंटरग्लोब एविएशन ने रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि राकेश गंगवाल ने सेबी से अपनी शिकायतों पर दखल देने की मांग की है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि गंगवाल ने सेबी को भेजे पत्र में इंडिगो में कॉरपोरेट गवर्नेंस से जुड़ी कई गड़बड़ियों का उल्लेख किया है। गंगवाल के पास इंटरग्लोब की 37 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंजों को बताया कि निदेशक मंडल को गंगवाल की ओर से पत्र मिला है।

कंपनी से 19 जुलाई तक जवाब मांगा

सूत्रों के अनुसार इंटरग्लोब के दो प्रमोटरों के बीच मतभेद सामने आने की खबरों के बाद सेबी ने जांच शुरू कर दी है। कंपनी के कुछ सौदों को लेकर गंगवाल और राहुल भाटिया के बीच मतभेद उभरे हैं। सेबी ने कंपनी को पत्र भेजकर 19 जुलाई तक जवाब देने का निर्देश दिया है। कंपनी ने कहा है कि वह तय समय में सेबी को जवाब दे देगी।

इंटरग्लोब के शेयरधारकों को 6423 करोड़ रुपये का नुकसान

शेयर बाजारों में इंटरग्लोब एविएशन का शेयर बुधवार को 11 फीसद गिर गया। इससे कंपनी का पूंजीकरण 6423 करोड़ रुपये गिर गया। बीएसई में कंपनी का शेयर 10.73 फीसदी घटकर 1397.75 पर रह गया। कारोबार के दौरान इसका शेयर 17.54 फीसदी गोता लगाकर 1291 का निचला स्तर छू गया।

सीईओ ने स्टाफ को भेजा पत्र

इंडिगो के सीईओ ने कर्मचारियों को भेजे पत्र में कहा है कि प्रमोटरों के बीच के मुद्दों से इंडिगो और उसके कामकाज का कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने उम्मीद जताई कि मुद्दे सुलझा लिए जाएंगे। इन मतभेदों से एयरलाइन के मिशन, दिशा और विकास रणनीति में कोई बदलाव नहीं आएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से