Advertisement

एसबीआइ और पीएनबी का झटका, अब घर और वाहन कर्ज पर देनी होगी ज्यादा ईएमआइ

घर और वाहन के लिए कर्जा लेने वालों को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने झटका...
एसबीआइ और पीएनबी का झटका, अब घर और वाहन कर्ज पर देनी होगी ज्यादा ईएमआइ

घर और वाहन के लिए कर्जा लेने वालों को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने झटका दिया है। पीएनबी ने अपनी सीमांत लागत ऋण दर (एमसीएलआर) में  15 आधार अंक (0.15 फीसदी) की बढ़ोतरी की घोषणा की है। जबकि एसबीआई ने इसे 10 से 20 आधार अंक ( 0.10 से 020 फीसदी) बढ़ाने का ऐलान किया है। एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने इसमें 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है। नई दरें आज से ही प्रभावी हो गई हैं।


एमसीएलआर दर बढ़ने से उन कर्जदारों को अब अधिक ईएमआई का भुगतान करना होगा, जिनका ऋण एमसीएलआर से लिंक है। जिन लोगों ने कर्ज बेस रेट पर लिया है लेने वाले हैं उन पर इसका असर नहीं पड़ेगा।

एमसीएलआर वह दर है, जिसके आधार पर बैंक विभिन्न ऋणों के लिए ब्याज दर तय करते हैं। पंजाब नेशनल बैंक के अनुसार पांच साल की एमसीएलआर दरों को 8.45 फीसदी से बढ़ाकर 8.60 फीसदी कर दिया गया है। तीन साल की एमसीएलआर दरों को 8.30 फीसदी से बढ़ाकर 8.45 फीसदी कर दिया गया है। एक साल की एमसीएलआर दर 8.15 फीसदी से बढ़कर 8.30 फीसदी, छह माह की 8.10 से 8.25, तीन माह की 7.95 से 8.10 और एक माह की 7.80 से 7.95 प्रतिशत हो गई है। पीएनबी के अलावा एसबीआई ने भी एमसीएलआर दर बढ़ा दी है। एसबीआई ने एमसीएलआर में .25 प्रतिशत तक की वृद्धि कर दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad