Advertisement

जियो यूजर्स की जानकारी लीक होनी की आशंका, कंपनी का दावा- सेफ है डेटा

रिलायंस जिओ के डेटा लीक होने की खबर वायरल हो रही है। हालांकि इस बीच कंपनी ने इन खबरों का खंडन किया है और ग्राहकों के डेटा को सुरक्षित बताया है।
जियो यूजर्स की जानकारी लीक होनी की आशंका, कंपनी का दावा- सेफ है डेटा

पिछले दो तीन दिनों से यह खबर चल रही है कि जियो के ग्राहकों का डेटा असुरक्षित है। दरअसल एक वेबसाइट www.magicapk.com के बारे में बताया जा रहा है कि इसमें जियो का नंबर डालने से उस नंबर के ग्राहक की सारी जानकारी प्रकाशित हो जाती है। इस संदेश में दावा किया जा रहा है कि इसमें जिओ का नंबर डालने से उस सिम कार्ड की सारी डिटेल सामने आ जाती है।


 


 

सिर्फ जियो ही घेरे में?

कहा जा रहा है कि ऐसा सभी नंबरों के साथ नहीं हो रहा है लेकिन जिओ के कुछ नंबर के साथ इस वेबसाइट पर जानकारी आ जा रही है। वेबसाइट पर नंबर डायल करते ही उपभोक्ता का नाम मोबाइल नंबर सर्किल और सिम एक्टिवेशन की डेट आ रही है। हांलाकि आधार का नंबर पब्लिश नहीं हो रहा है। लेकिन कुछ मामलों में, ग्राहक का ईमेल पता और या आधार संख्या भी दिखाई दे रही थी। हालांकि अब इस वेबसाइट तक पहुंचना संभव नहीं हो पा रहा है।

 क्या है नुकसान?

रिलायंस जियो मोबाइल नेटवर्क का भारत में 120 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, ऐसे में संभवत: यह भारत में अब तक का सबसे बड़ा डेटा उल्लंघन है। इसके कारण ग्राहकों की निजी जानकारियां सबके सामने आ रही है।

कंपनी ने किया इंकार

इस खबर के सामने आने के बाद कंपनी ने इसका खंडन किया है। रिलायंस जियो ने कहा, "हम अपने ग्राहकों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि उनका डेटा सुरक्षित है। यह डेटा केवल अधिकारियों के साथ उनकी आवश्यकता के अनुसार साझा किया जाता है।"

 

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad