Advertisement

ये होगी 20 रुपये के नए नोट की खासियत, आरबीआई ने दी जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने घोषणा की है कि वह जल्द ही महात्मा गांधी (नई) सीरीज में 20 रुपये का नया नोट...
ये होगी 20 रुपये के नए नोट की खासियत, आरबीआई ने दी जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने घोषणा की है कि वह जल्द ही महात्मा गांधी (नई) सीरीज में 20 रुपये का नया नोट जारी करेगा। इस पर सेंट्रल बैंक के गवर्नर शक्तिकांत के हस्ताक्षर होंगे।

आरबीआई के एक बयान में कहा गया है, ग्रीनिश यलो कलर के इस नोट के पीछे एलोरा की गुफाओं की फोटो होगी। ये हमारी सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। इसके साथ ही नोट के पिछले हिस्से पर वर्ष के साथ 'स्वच्छ भारत' का लोगो और स्लोगन लिखा होगा। इस नोट का रंग पुराने नोट से बिल्कुल अलग होगा और अगले हिस्से पर महात्मा गांधी इंगित होंगे। आरबीआई ने साफ किया है कि नए नोट के मार्केट में आने के बाद भी पुराने नोट मार्केट में चलेंगे।

ये होगा साइज

नया नोट 63 मिमी चौड़ा होगा और 129 मिमी लंबा होगा। नोट के पिछले भाग पर भाषा की पट्टी भी होगी। नोट के दोनों ओर नोट का मूल्य हिंदी और इंग्लिश में लिखा होगा। नोट के अगले हिस्से पर गारंटी क्लॉज, गवर्नर के हस्ताक्षर, आरबीआई का लोगो महात्मा गांधी के चित्र के दाहिनी ओर होगा। अशोक स्तंभ नोट के दाहिनी तरफ होगा। नोट का नंबर बाएं से दाहिनी ओर बढ़ते आकार में छपा होगा।

डिजाइन में अलग हैं जारी किए गए नोट

नोटबंदी के बाद से अब तक रिजर्व बैंक पिछले करीब ढाई साल में 2000, 500, 200, 100, 50 और 10 रुपये के नए नोट भी जारी कर चुका है। यह सभी नोट महात्मा गांधी सीरीज के जारी किए गए थे। इन नोटों का डिजाइन और साइज पहले से चलन में मौजूद नोटों से अलग है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad