Advertisement

‘नौकरी बदलते ही 3 दिनों के भीतर ट्रांसफर हो जाएगा पीएफ अकाउंट’

पीएफ कमिश्नर ने कहा है कि पीएफ खातों को आधार से जोड़ा जा रहा है। आधार से जुड़ने के बाद पीएफ खाता स्थायी हो जाएगा जिसको भविष्य में बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
‘नौकरी बदलते ही 3 दिनों के भीतर ट्रांसफर हो जाएगा पीएफ अकाउंट’

नौकरी करने वाले लोगों को पीएफ से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता रहता है। नौकरी बदलने के साथ ही उन्हें पीएफ खाता बदलने के लिए कई मुश्किलों से गुजरना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, अगले महीने से जब आप नौकरी बदलेंगे तो आपका पीएफ अकाउंट भी स्‍थ्‍ाांतरित हो जाएगा। इसके अलावा पुराने अकाउंट को बंद करने की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। चीफ प्रॅविडेंट फंड कमिश्नर वीपी जॉय ने ये जानकारी दी। टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए पीएफ कमिश्नर ने कहा कि पीएफ खातों को आधार से जोड़ा जा रहा है। आधार से जुड़ने के बाद पीएफ खाता स्थायी हो जाएगा जिसको भविष्य में बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पीएफ अकाउंट के लिए आधार जरूरी

जॉय ने कहा कि पीएफ अकाउंट बीच में बंद होना बड़ी चुनौती है और हम उन्हें ज्यादा वर्कर फ्रेंडली बनाने की कोशिश में हैं। उन्होंने कहा कि जब भी कोई नौकरी बदलता है तो उसका पहले का अकाउंट बंद हो जाता है और ऐसे ढेरों मामले आते हैं, फिर बाद में कर्मचारी अपना अकाउंट फिर शुरू करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि अब हमने पीएफ अकाउंट के लिए आधार जरूरी कर दिया है। हम नहीं चाहते कि अकाउंट ‌ बंद हो। यह एक स्थायी खाता है और कर्मचारी इसे अपनी सामाजिक सुरक्षा के लिए रख सकता है।

जॉय के अनुसार हम इस कोशिश में हैं कि अगर कोई नौकरी बदलता है तो उसकी सुरक्षित रकम भी ट्रांसफर हो जाए और वो भी बिना किसी आवेदन के। अगर कर्मचारी ने अपना आधार लिंक किया हुआ है तो वो कहीं भी नौकरी करे, बिना किसी आवेदन के उसकी रकम तीन दिन में ट्रांसफर हो जाएगी।

ईपीएफओ कवरेज बढ़ाने की कोशिशें भी कर रहा है, जिसके शुरुआती नतीजे सकारात्मक रहे हैं। जॉय के मुताबिक, जनवरी से लेकर जून तक चले कैंपेन में एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों ने ईपीएफओ अकाउंट खोले। हम कोशिश कर रहे हैं कि उन्हें बेहतर सर्विस दें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad