Advertisement

नए साल पर झटका, गैस सिलेंडर 19 रुपये महंगा, विमान ईंधन का भी दाम बढ़ा

इस बार नए साल के पहले दिन ही जनता को महंगाई का झटका लगा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में तेजी के...
नए साल पर झटका, गैस सिलेंडर 19 रुपये महंगा, विमान ईंधन का भी दाम बढ़ा

इस बार नए साल के पहले दिन ही जनता को महंगाई का झटका लगा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में तेजी के चलते विमान ईंधन (एटीएफ) के दाम में बुधवार को 2.6 प्रतिशत की वृद्धि की गई। बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर भी 19 रुपये महंगा हो गया है।

तेल विपणन कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर का दाम भी 695 रुपये से बढ़ाकर 714 रुपये कर दिया है। यह लगातार पांचवां महीना है जब रसोई गैस के दाम में वृद्धि की गई है।

रसोई गैस की कीमत 2019 से बढ़ाई जा रही है। पिछले पांच महीनों में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस के दाम 139.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़े हैं।

विमान ईंधन की कीमत बढ़ी

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की मूल्य के बारे में जारी अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में विमान ईंधन की कीमत 1,637.25 रुपये किलोलीटर यानी 2.6 फीसदी बढ़कर 64,323.76 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है।

लगातार दूसरे महीने वृद्धि

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में तेजी की वजह से दरों में लगातार दूसरे महीने वृद्धि की गई है। इससे पहले एक दिसंबर को एटीएफ के दामों में मामूली 13.88 रुपये किलोलीटर की वृद्धि की गई थी। इस वृद्धि का बोझ पहले से नकदी संकट का सामना कर रही एयरलाइन कंपनियों पर पड़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement