Advertisement

पेट्रोल 1.59 रुपये, डीजल 1.31 रुपये महंगा, पर सऊदी अरब ने कहा- भारत को पूरी सप्लाई देंगे

सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमले के बाद कच्चे तेल में भारी तेजी आने के कारण देश में पेट्रोल और...
पेट्रोल 1.59 रुपये, डीजल 1.31 रुपये महंगा, पर सऊदी अरब ने कहा- भारत को पूरी सप्लाई देंगे

सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमले के बाद कच्चे तेल में भारी तेजी आने के कारण देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी होने लगी है। पिछले छह दिनों में पेट्रोल 1.59 रुपये और डीजल 1.31 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। हालांकि सऊदी अरब ने भारत को कच्च तेल की पूरी सप्लाई सुनिश्चित करने का वायदा दोहराया है।

पेट्रोल में आज 27 पैसे की तेजी 

रविवार को भी दिल्ली में पेट्रोल 27 पैसे महंगा होकर 73.62 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। इसी तरह डीजल 18 पैसे महंगा होकर 66.74 रुपये पर पहुंच गया। तेल कंपनियां नई मूल्य व्यवस्था के अनुसार अंतरराष्ट्रीय कीमत के अनुसार रोजाना यानी अगले दिन पेट्रोल और डीजल के मूल्य में बदलाव करती हैं। सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर ड्रोम हमला होने के बाद से पेट्रोल 1.59 रुपये और डीजल 1.31 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

सऊदी अरब में हमले के बाद क्रूड 15 फीसदी महंगा हुआ

सऊदी अरब में हमला होने के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी तेजी देखी गई। दुनिया की कुल तेल सप्लाई में सऊदी अरब का योगदा करीब पांच फीसदी है। हमला होने के बाद 16 सितंबर को कच्चा तेल महंगा हुआ था लेकिन उसके से नरमी देखी गई। हालांकि कभी भी तेजी आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। 16 सितंबर को ब्रेंट क्रूड ऑयल में 15 फीसदी की तेजी आई थी। सऊदी अरब ने सप्लाई दोबारा सुचारु करने की बात कही हैं लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि ग्लोबल तेल बाजार पर वर्षों तक इसका असर दिखाई देगा।

20 फीसदी सप्लाई सऊदी अरब से

भारत 20 फीसदी फीसदी तेल सप्लाई के लिए सऊदी अरब पर निर्भर है। वह सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए वहां के अधिकारियों से लगातार संपर्क बनाए हुए है। भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल सप्लायर सऊदी अरब करीब 20 लाख टन कच्चा तेल भारत को सप्लाई करता है। सितंबर में 12-13 लाख टन सप्लाई मिल चुकी है। बाकी सप्लाई के लिए भी सऊदी अरब ने आश्वासन दिया है।

एलपीजी की सप्लाई में कठिनाई

हालांकि सऊदी अरब ने एलपीजी की कुछ सप्लाई स्थगित करने की सहमति मांगी है। लेकिन इंडियन ऑयल के चेयरमैन संजीव सिंह ने बात की तो उसने कहा कि वह पूरी सप्लाई देगा। अगर कोई कमी होगी तो कतर से सप्लाई भेजी जाएगी। भारत पेट्रोलियम ने सऊदी अरब से एलपीजी सप्लाई में संभावित कटौती पूरी करने के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। भारत हर महीने दो लाख टन एलपीजी सऊदी अरब से आयात करता है।

ऊर्जा सुरक्षा के लिए सऊदी अरब प्रतिबद्ध

इस बीच, सऊदी अरब के भारत में दूतावास डा. सौद बिन मोहम्मद अल सती ने एक इंटरव्यू में कहा है कि उनकी देश भारत की ऊर्जा सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों को जमीनी सच्चाई बताने के लिए और हमले की जांच मेें शामिल होने के लिए आमंत्रित करेगा। सऊदी अरब अपनी सुरक्षा करने और इस तरह के हमलों से निपटने के लिए सक्षम है। उन्होंने हमले के बाद भारत के समर्थन के लिए आभार जताया।

भरपाई करने को भी तैयार

सऊदी राजदूत ने कहा कि उनका देश ऊर्जा सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए समुचित कदम उठाएगा। भारत को सप्लाई बढ़ाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि सऊदी अरब ईरान पर प्रतिबंध के बाद भारत के तेल आयात में कमी की भरपाई करने का प्रयास करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement