Advertisement

पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत नहीं, दिल्‍ली में 83.73 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल

तेल के दामों में जारी वृद्धि सप्ताह के दूसरे दिन भी जारी रही। मंगलवार को पेट्रोल के दाम 0.12 पैसे और डीजल...
पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत नहीं, दिल्‍ली में 83.73 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल

तेल के दामों में जारी वृद्धि सप्ताह के दूसरे दिन भी जारी रही। मंगलवार को पेट्रोल के दाम 0.12 पैसे और डीजल के 0.16 पैसे तक बढ़ गए।

अब पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 83.85, मुंबई में 91.20, कोलकाता में 85.65, चेन्नै में 87.18 है। वहीं डीजल की कीमत दिल्ली में 75.25, मुंबई में 79.89, कोलकाता में 77.10, चेन्नै में 79.57 रुपये तक पहुंच गई है।

बता दें कि इससे पहले सोमवार को भी तेल के दामों में वृद्धि हुई थी। तब पेट्रोल की कीमतों में 0.24 और डीजल की कीमतों में 32 पैसे तक इजाफा हुआ था।

माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में तेल की कीमतें और बढ़ेंगी। इसका सीधा कारण है कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम अपने चार साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। इसी कारण अभी भारत के लोगों को पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से छुटकारा मिलने की संभावना कम है।

विमान ईंधन प्रति किलालीटर 2650 रुपये महंगा

विमान ईंधन (एटीएफ) की घरेलू दर में 2650 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोत्तरी की गई है। यह बढ़ोत्तरी एक अक्टूबर से प्रभावी होगी। इंडियन आयल कार्पोरेशन की एक विज्ञप्ति के अनुसार मुंबई में एटीएफ का भाव 2650 रुपये प्रति किलोलीटर बढ़ गया है। एक किलोलीटर में 1000 लीटर होता है।

पिछले महीने एटीएफ की दर में 2250 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोत्तरी की गई थी।

 कीमतों में यह बढ़ोत्तरी मुख्य तौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में एटीएफ के दाम बढ़ने और रुपये में गिरावट के चलते मुद्रा विनिमय दर प्रभावी होने से की गई है।कंपनी ने कहा है कि सरकार ने 27 सितंबर से एटीएफ आयात पर पांच प्रतिशत सीमा शुल्क भी लगा दिया है, हालांकि इसका भार विमानन कंपनियों पर नहीं डाला गया है।सितंबर में मुंबई में घरेलू एयरलाइनों के लिए एटीएफ की दर 69,161 रुपये प्रति किलो लीटर थी जो पहली सितंबर से लागू थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad