Advertisement

तेल के दाम घटे, फिर भी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81 के पार

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार गिरावट जारी है। मंगलवार को छठे दिन भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल...
तेल के दाम घटे, फिर भी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81 के पार

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार गिरावट जारी है। मंगलवार को छठे दिन भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती की है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 10 पैसे और डीजल की कीमतों में 7 पैसे की कटौती हुई है।

तेल की कीमतों में इस गिरावट के बाद राजधानी में पेट्रोल की कीमत 81.34 रुपये और डीजल की कीमत 74.85 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, मुंबई में भी तेल की कीमतों में क्रमश: 10 पैसे और 8 पैसे की कटौती हुई है। मुंबई में अब पेट्रोल की कीमत 86.81 रुपये और डीजल की कीमत 78.46 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

इससे पहले सोमवार को भी दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 30 पैसे और डीजल के दामों में 27 पैसे की कटौती की गई थी। इसके बाद भी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अभी भी 81 रुपये के पार बनी हुई है।

माना जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के बाद भारतीय तेल विपणन कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की जा रही है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी जिसके बाद कर्इ राज्यों ने वैट में कटौती की थी। लेकिन दिल्ली सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कोर्इ कटौती नहीं की है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के बाद भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की है। पिछले 15 दिनों में कच्चे तेल के दाम में करीब 6 डॉलर प्रति बैरल की कमी आई है।

दिल्ली में कल थे 400 पेट्रोल पंप बंद

दिल्ली सरकार के पेट्रोल, डीजल पर वैट घटाने से इनकार करने के विरोध में सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के 400 पेट्रोल पंप और उनसे जुड़े सीएनजी पंप बंद रहे। दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (डीपीडीए) ने यह फैसला लिया।

डीपीडीए ने बयान में कहा कि दिल्ली में करीब 400 पेट्रोल पंप ऐसे हैं, इनमें कइयों से सीएनजी स्टेशन भी जुड़े हुए हैं, यह सभी दिल्ली सरकार के फैसले के विरोध में सोमवार को 24 घंटे के लिए बंद रहेंगे। ये सभी पंप 22 अक्टूबर सुबह 6 बजे से लेकर 23 अक्टूबर को सुबह 5 बजे तक बंद रहेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad