Advertisement

दो महीने की ऊंचाई पर पेट्रोल के दाम, डीजल की कीमत भी बढ़ी

पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की...
दो महीने की ऊंचाई पर पेट्रोल के दाम, डीजल की कीमत भी बढ़ी

पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें एक बार फिर बढ़ने लगी हैं। साथ ही रुपये के कमजोर होने का प्रभाव भी ईंधन की कीमतों पर दिखाई दे रहा है।

सोमवार को महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 12 से 13 पैसे की वृद्धि दर्ज की गई है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 76.97 रुपये प्रति लीटर है। यह 9 जून के बाद सबसे ज्यादा कीमत है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल आज 79.89 रुपये पर पहुंच गया है। यहां भी इसकी कीमत 8 जून के बाद सबसे ज्यादा स्तर पर पहुंच गई है। जबकि मुंबई में 84.41 रुपये पर पेट्रोल पहुंच गया है। चेन्नई में 79.96 रुपये प्रति लीटर इसकी कीमत हो गई है।

डीजल की कीमतें भी आसमान छूती जा रही हैं। दिल्ली में एक लीटर डीजल के लिए आपको 68.44 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 71.22 रुपये, मुंबई में 72.66 रुपये और चेन्नई में 72.29 रुपये प्रति‍ लीटर का पेट्रोल मिल रहा है।

दरअसल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बार‍ फिर कच्चे तेल की कीमतों में रैली जारी हो गई है. दिन-प्रतिदिन इसकी कीमतों में फिर बढ़ोत्तरी होने लगी है।

गौरतलब है कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया के स्थिति के आधार पर ही सरकारी तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं।

वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपये में आ रही कमजोरी भी थमने का नाम नहीं ले रही है. इस वजह से घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad