Advertisement

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी, रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची कीमत, मुंबई में 86 के पार पेट्रोल

देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। तेल के दामों में हो रही बढ़ोतरी से आम...
पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी, रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची कीमत, मुंबई में 86 के पार पेट्रोल

देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। तेल के दामों में हो रही बढ़ोतरी से आम आदमी की जेब पर खर्च का बोझ दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार की सुबह पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर इजाफा हुआ, जिसने लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है।

सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल प्रति लीटर 31 पैसे महंगा होकर 79.15 रुपये लीटर और डीजल 39 पैसे की वृद्धि के बाद 71.15 रुपये लीटर हो गया है। मुंबई में 31 पैसे महंगा होने के बाद पेट्रोल की नई कीमत 86.56 रुपये लीटर है और डीजल के दाम में 44 पैसे की तेजी के बाद यह 75.54 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

रविवार के दिन हाल रहा कुछ ऐसा

इससे पहले मुंबई में रविवार सुबह पेट्रोल के दाम 86.25 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए थे। यह केवल शहर के हिसाब से रेकॉर्ड रेट नहीं है बल्कि यह सभी बड़े मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा है। इससे पहले 29 मई को 86.24 रुपये ऑल-टाइम हाई था। आपको बता दें कि स्थानीय टैक्स की वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमतें हर राज्य में अलग होती हैं।

जानें किन शहरों में क्या है हाल-

शहर

पेट्रोल की कीमत

डीजल की कीमत

दिल्ली

79.15 रुपये

71.15 रुपये

मुंबई

86.56 रुपये

75.54 रुपये

चेन्नै

82.24 रुपये

75.19 रुपये

कोलकाता

82.06 रुपये 

 74 रुपये

 

क्यों बढ़ रही पेट्रोल और डीजल की कीमत?

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार जारी बढ़ोतरी के लिए गिरता रुपया और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें जिम्मेदार हैं। डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट जारी है। कच्चे तेल का दाम भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहा है। इसके चलते तेल कंपनियों की लागत में भी इजाफा हो रहा है। इन सब वजहों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है।

इससे पहले भी पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई थी बढ़ोतरी

उल्लेखनीय है कि इस महीने से पहले भी पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। साथ ही, लोगों को इन कीमतों की मार को भी झेलना पड़ा था और यह दाम लोगों की जेब पर भारी पड़े थे। अब देखना होगा कि क्या भविष्य में भी यह इसी तरह से बढ़ते रहेंगे या इनमें कुछ ‌राहत देख्‍ाने को मिलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad