Home अर्थ जगत सामान्य 6 दिन के बाद 8 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतों में 7वें दिन भी बढ़ोतरी

6 दिन के बाद 8 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतों में 7वें दिन भी बढ़ोतरी

आउटलुक टीम - JAN 16 , 2019
6 दिन के बाद 8 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतों में 7वें दिन भी बढ़ोतरी
पेट्रोल और डीजल
File Photo
आउटलुक टीम

बुधवार को छह दिन बाद पेट्रोल आठ पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ, लेकिन डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार सातवें दिन भी जारी रहा। तेल मार्केटिंग कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में बुधवार को आठ पैसे प्रति लीटर की कटौती की, लेकिन डीजल की कीमतें दिल्ली और कोलकाता में 12 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई।

जानें कहां कितने में बिक रहा है पेट्रोल-डीजल

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत कम होकर 70.33 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आ गई है, जबकि मंगलवार को इसके दाम 70.41 रुपये प्रति लीटर रहे थे। जबकि आज यहां डीजल के दाम बढ़कर 64.59 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं जो कि मंगलवार को 64.47 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा था।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत गिरकर 76 रुपये प्रति लीटर के स्तर के नीचे आ गई है। आज यहां पेट्रोल 75.97 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है, जो कि मंगलवार के दाम 76.05 रुपये के मुकाबले 8 पैसा प्रति लीटर कम है। वहीं मुंबई में डीजल के दाम 67.62 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गए हैं, जो कि मंगलवार के दाम 67.49 रुपये प्रति लीटर के मुकाबले 13 पैसे ज्यादा है।

वहीं, नोएडा में पेट्रोल का भाव 70.29 रुपये प्रति लीटर से घटकर 70.23 रुपये हो गया। डीजल का भाव 63.84 रुपये से बढ़कर 63.94 रुपये प्रति लीटर हो गया है। गुरुग्राम में पेट्रोल का भाव 6 पैसे प्रति लीटर घटकर 71.26 रुपये हो गया है। जबकि डीजल का भाव 64.55 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

10 जनवरी से लगातार बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

दस जनवरी से डीजल के रेट लगातार बढ़ रहे हैं। इन 7 दिनों (10-16 जनवरी) में दिल्ली में डीजल 2.35 रुपए महंगा हो चुका है। इस दौरान मुंबई में डीजल के रेट में 2.5 रुपए की बढ़ोतरी हुई। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव और डॉलर-रुपये के एक्सचेंज रेट के हिसाब से कीमतें तय करती हैं।

जानें क्यों महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद, प्रमुख तेल कंपनियों ने अपना फायदा देखते हुए ईंधन की कीमतों में वृद्धि की है। ताजा कच्चे तेल की कीमतों में इजाफे का एक कारण कमजोर निवेश भी है। वहीं, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में भी गिरावट दर्ज की गई है।

यही वजह है कि नया साल लगते ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हो गई है। ईंधन की कीमतों में इजाफा इसलिए हुआ है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड की कीमतों में तेजी जारी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से