Advertisement

पेट्रोल 48 पैसे तो डीजल 23 पैसे प्रति लीटर हुआ महंगा, लगातार नौंवे दिन बढ़े तेल के दाम

कोरोना संक्रमण के चलते लगाए गए लॉकडाउन धीरे-धीरे खुलने के साथ ही पेट्रोल-तथा डीजल की कीमत में बढ़ोतरी...
पेट्रोल 48 पैसे तो डीजल 23 पैसे प्रति लीटर हुआ महंगा, लगातार नौंवे दिन बढ़े तेल के दाम

कोरोना संक्रमण के चलते लगाए गए लॉकडाउन धीरे-धीरे खुलने के साथ ही पेट्रोल-तथा डीजल की कीमत में बढ़ोतरी बरकरार है। लगातार नौंवे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 48 पैसे और 23 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई। सरकारी तेल कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया। दिल्ली में 48 पैसे की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल अब 76.26 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, डीजल में 23 पैसे की बढ़ोतरी के बाद कीमत बढ़कर 74.26 प्रति लीटर हो गई है। इससे पहले, रविवार को राजधानी में पेट्रोल की कीमत में 62 पैसे और डीजल में 64 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी। पिछले नौ दिन में पेट्रोल के दाम में पांच रुपये और डीजल के दाम में 4.87 पैसे की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

दरअसल, सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनियों ने रविवार से तेल की कीमतों में किए जाने वाले प्रतिदिन के बदलाव को 82 दिन बाद फिर से शुरू कर दिया था, तब से ही तेल की कीमतों में तेजी आ रही है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, 15 जून 2020 को डीजल और पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में इन दामों में मिल रहा पेट्रोल-डीजल:

शहर

पेट्रोल (रुपये/लीटर)

डीजल (रुपये/लीटर)

दिल्ली

76.26

74.26

मुंबई

83.17

73.21

चेन्नई

79.96

72.69

कोलकाता

78.10

70.33


बढ़ाई गई थी एक्साइज ड्यूटी

छह मई को सरकार के पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क और बढ़ाने के बावजूद इनकी कीमतें स्थिर बनी रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर चले जाने से कंपनियों के जो लाभ हुआ उन्होंने इससे सरकार द्वारा बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement