Advertisement

इस बार व्यापार मेले की थीम होगी डिजिटल इंडिया

प्रगति मैदान में 14 नवंबर से शुरू होने वाले 36वें भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय व्यापार मेले :आईआईटीएफ: की मुख्य विषय वस्तु इस बार डिजिटल इंडिया होगी। केन्द्र सरकार का इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स विभाग इस अभियान को आगे बढ़ा रहा है। नरेन्द्र मोदी सरकार के प्रमुख अभियानों में डिजिटल इंडिया भी एक है। व्यापार मेले में सभी राज्‍यों के मंडपों और दूसरे मंडपों में डिजिटल इंडिया के तहत चलाये जा रहे कार्यक्रमों को प्रमुखता से दिखाया जायेगा।
इस बार व्यापार मेले की थीम होगी डिजिटल इंडिया

आईआईटीएफ का आयोजन करने वाले वाणिज्य मंत्रालय के उपक्रम भारत व्यापार संवर्धन संगठन :इटपो: के महाप्रबंधक जे. गुना शेकरन ने पीटीआई-भाषा को यह जानकारी दी। प्रगति मैदान में हर साल 14 से 27 नवंबर तक आईआईटीएफ का आयोजन किया जाता है।

शेकरन ने कहा कि हर साल की तरह इस बार भी सभी राज्य मेले में भाग लेंगे। 24 राज्य मंडप होंगे और केन्द्र शासित प्रदेशों सहित कुल 31 मंडप होंगे। केन्द्र सरकार के विभाग भी विभिन्न मंडपों में अपनी गतिविधियों के साथ उपस्थित होंगे। उन्होंने कहा कि कुछ मंडप भवन दूसरे स्थानों पर लगेंगे लेकिन सभी राज्य भागीदारी करेंगे। हरियाणा पेवेलियन को तोड़ दिया गया है। यह अब दूसरे स्थान पर लगेगा। इसी प्रकार रक्षा मंत्रालय का पवेलियन भी अब वहां नहीं है।

डिजिटल इंडिया के लिये भारत सरकार ने डिजिटल साक्षरता अभियान-दिशा की शुरुआत की है। देश में डिजिटल साक्षरता बढ़ाने के लिये 21 जुलाई 2014 को इस अभियान की शुरुआत की गई। इसके तहत इलेक्टाॅनिक हस्ताक्षर सुविधा के साथ डिजिटल लाॅकर डिजि-लाॅकर जुलाई 2015 में शुरु की गई। इसके तहत विभिन्न संगठन और व्यक्तिगत स्तर पर अपने सभी कानूनी दस्तावेजों को सुरक्षित रख सकेंगे। इसके अलावा 30 मई 2016 को डिजिटल रथ की शुरुआत की गई। इसमें देश के 657 जिलों में दूरदराज इलाकों में डिजिटल इंडिया के बारे में जानकारी दी जा रही है। भाषा एजेंसी 

 

 

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad