Advertisement
Home अर्थ जगत सामान्य महंगे हवाई सफर के लिए हो जाएं तैयार, 10-15% तक किराया बढ़ाने की तैयारी में एयरलाइन कंपनियां

महंगे हवाई सफर के लिए हो जाएं तैयार, 10-15% तक किराया बढ़ाने की तैयारी में एयरलाइन कंपनियां

आउटलुक टीम - JUN 16 , 2022
महंगे हवाई सफर के लिए हो जाएं तैयार, 10-15% तक किराया बढ़ाने की तैयारी में एयरलाइन कंपनियां
महंगे हवाई सफर के लिए हो जाएं तैयार, 10-15% तक किराया बढ़ाने की तैयारी में एयरलाइन कंपनियां
आउटलुक टीम

इस समय पूरी दुनिया महंगाई के दौर से गुजर रही है। जिस तरह से रूस और यूक्रेन के बीच कई महीनों से युद्ध चल रहा है उससे तमाम उत्पादों की सप्लाई चेन बाधित हुई है। यही वजह है कि कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है। यही नहीं डॉलर की तुलना में रुपया अपना रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है। जेट फ्यूल यानी हवाई जहाज में पड़ने वाले ईंधन के दाम में भी पिछले कुछ महीनों में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी की गई है, जिसका साफ असर अब आम यात्रियों पर पड़ने जा रहा है। स्पाइसजेट कंपनी के सीएमडी ने विमान किराए में बढ़ोत्तरी की बात कही है।

एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट के सीएमडी अजय सिंह ने कहा कि जेट फ्यूल के दाम में काफी ज्यादा बढ़ोत्तरी हो चुकी है, रुपए की कीमत भी काफी गिर गई है, जिसकी वजह से घरेलू एयरलाइन के पास तत्काल किराया बढ़ाने के अलावा बहुत कम विकल्प बचे हैं। हमारा मानना है कि तकरीबन 10-15 फीसदी किराए में बढ़ोत्तरी की जरूरत है ताकि विमान के संचालन के व्यय को वहन किया जा सके और विमान का संचालन सुचारू रूप से जारी रह सके।

अजय सिंह ने कहा कि एयर टर्बाइन फ्यूल यानि एटीएफ के दाम में जून 2021 के बाद से 120 फीसदी की बढ़ोत्तरी की जा चुकी है। यह भारी बढ़ोत्तरी लंबे समय तक टिकने वाली नहीं है, लिहाजा केंद्र सरकार, राज्य सरकार को एटीएफ के कर में तत्काल कटौती करनी चाहिए। भारत में एटीएफ पर कर दुनिया में सबसे ज्यादा है। बता दें कि एटीएफ के दाम में बढ़ोत्तरी की सबसे बड़ी वजह रूस-यूक्रेन के बीच चल रहा विवाद है।

दरअसल ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जेट ईंधन के दाम में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया था, जोकि आज से प्रभावी हो गया है। घरेलू विमान के लिए जेट ईंधन के दाम दिल्ली में 141232.87 रुपए प्रति किलो है। जबकि कोलकाता में 146215.85 रुपए प्रति किलो, मुंबई में 140092.74 रुपए प्रति किलो, चेन्नई में 146215.85 रुपए प्रति किलो है। आखिरी बार जेट ईंधन के दाम में 1 जून को बढ़ोत्तरी की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement