Home अर्थ जगत सामान्य मारूति अपने मानेसर और गुरूग्राम प्लांट को करेगी बंद, मांग गिरने से दो दिन नहीं होगा उत्पादन

मारूति अपने मानेसर और गुरूग्राम प्लांट को करेगी बंद, मांग गिरने से दो दिन नहीं होगा उत्पादन

SEP 04 , 2019
मारूति अपने मानेसर और गुरूग्राम प्लांट को करेगी बंद, मांग गिरने से दो दिन नहीं होगा उत्पादन
मारुति के गुरुग्राम और मानेसर प्लांटों में दो दिन नहीं होगा उत्पादन

मांग में सुस्ती से परेशान देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने दो प्लांटों में उत्पादन रोकने की घोषणा की है। कंपनी ने कहा है कि गुरुग्राम और मानेसर प्लांटों में दो दिन उत्पादन नहीं किया जाएगा।

सात और नौ सितंबर को उत्पादन नहीं

गौरतलब है कि बीते अगस्त में कंपनी के उत्पादन में 33.99 फीसदी की गिरावट आई थी। मांग सुस्त रहने के कारण लगातार सातवें महीने मारुति को उत्पादन में कटौती करनी पड़ी थी। कंपनी ने एक बयान जारी करके कहा कि इन दोनों प्लांटों में उत्पादन सात और नौ सितंबर को नहीं होगा। ये दोनों दिन नो प्रोडक्शन डे माने जाएंगे।

पिछले महीने 33 फीसदी घटा था उत्पादन

अगस्त में कंपनी का कुल उत्पादन 111,370 वाहनों का रहा था जबकि पिछले साल अगस्त में 168,725 वाहनों का उत्पादन हुआ था। पिछले महीने 110,214 यात्री वाहनों का उत्पादन हुआ जो पिछले साल अगस्त के 166,161 वाहनों के उत्पादन से 33.67 फीसदी कम है। कंपनी ने एक सितंबर को जानकारी दी थी कि उसकी बिक्री 33 फीसदी घटकर 106,413 वाहनों की रह गई जबकि पिछल साल अगस्त में 158,189 वाहनों का उत्पादन हुआ था। इससे पहले जुलाई में भी कपनी ने उत्पादन में 25.15 फीसदी की कटौती की थी। उसने 133,625 वाहनों का उत्पादन किया था।

ऑटो सेक्टर पर सुस्ती की छाया

देश में आर्थिक सुस्ती के चलते रियल्टी सेक्टर के बाद ऑटो सेक्टर ही मंदी का शिकार हुआ। रियल्टी सेक्टर में तो पिछले कई साल से मांग सुस्ती बनी हुई है। ऑटो सेक्टर में पिछले करीब डेढ़ साल से मांग हल्की है। कंपनियों को पिछले साल दीवाली के बाद से ही उत्पादन में कटौती करनी पड़ रही है। ऑटो सेक्टर के उत्पादन में कटौती का बहुत व्यापक असर देखने को मिल रहा है क्योंकि एंसिलियरीज इकाइयों के चलते ऑटो सेक्टर अर्थव्यवस्था को काफी योगदान करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से