Home अर्थ जगत सामान्य मांग सुस्त रहने पर भी मारुति सुजुकी जनवरी से कारों की कीमत बढ़ाएगी

मांग सुस्त रहने पर भी मारुति सुजुकी जनवरी से कारों की कीमत बढ़ाएगी

आउटलुक टीम - DEC 03 , 2019
मांग सुस्त रहने पर भी मारुति सुजुकी जनवरी से कारों की कीमत बढ़ाएगी
मांग सुस्त रहने पर भी मारुति सुजुकी जनवरी से कारों की कीमत बढ़ाएगी
आउटलुक टीम

आर्थिक सुस्ती के चलते मांग की कमी से परेशान देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भले ही बिक्री गिरने से परेशान है लेकिन उत्पादन लागत बढ़ने के कारण वह कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने जनवरी से अपनी कारों की कीमत बढ़ाने की घोषणा की है।

इस वजह से कीमत बढ़ेगी

मारुति सुजुकी इंडिया ने रेगुलेटरी फाइलिंग में जानकारी दी है कि पिछले साल के दौरान तमाम उत्पादन लागत बढ़ने के कारण उसके वाहनों की कुल लागत काफी बढ़ गई है। इसके लागत का भार ग्राहकों पर डालने आवश्यक हो गया है। कंपनी इसके लिए जनवरी से अपनी कारों की कीमत में बढ़ोतरी करेगी।

अभी मारुति अल्टो 2.89 लाख रुपये की

कंपनी ने कहा है कि तमाम मॉडलों पर मूल्य वृद्धि अलग-अलग होगी। इस समय कंपनी की एंट्री लेवल कार अल्टो की कीमत 2.89 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। जबकि प्रीमियम मल्टी परपज व्हीकल एक्सएल6 की कीमत 11.47 लाख रुपये है। कंपनी के बाकी सभी मॉडल इसी के बीच में हैं।

लंबे समय से मंदी से जूझ रहीं कंपनियां

आमतौर पर कार कंपनियां हर साल जनवरी में अपनी लागत की समीक्षा करके मूल्य वृद्धि करती हैं। इसी क्रम में मारुति ने इस साल भी कीमत बढ़ाने की योजना बनाई है। पिछले कई महीनों से बिक्री सुस्त रहने के कारण मारुति को ग्राहकों को आकर्षित करना खासा चुनौतीपूर्ण रहा। तमाम डिस्काउंट देने के बावजूद बिक्री में सुधार नहीं हो पाया। नवंबर में मारुति सुजुकी की बिक्री में 1.9 फीसदी की गिरावट रही। बीते महीने में उसने 253,539 कारें बेंची। हालांकि अक्टूबर में दिवाली होने के कारण बिक्री में मामूली सुधार हुआ था।

दूसरी कंपनियां भी बढ़ा सकती हैं कीमत

देश की अग्रणी कार निर्माता कंपनी द्वारा कीमत बढ़ाए जाने के बाद दूसरी कंपनियां कीमत बढ़ा सकती हैं। सभी कंपनियों की उत्पादन लागत में वृद्धि हुई है। ऐसे में आने वाले दिनों में दूसरी कार निर्माता कंपनियां और दूसरे वाहन निर्माता कीमतों में वृद्धि की घोषणा कर सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से