Advertisement

मारुति सुजुकी की नई इग्निस लॉन्च, 6 हजार कारों की बुकिंग हुई

मारुति सुजुकी की नई इग्निस लॉन्च हो चुकी है। 1 जनवरी से अब तक इस कार ने 6 हजार कारों की बुकिंग का आंकड़ा पार कर लिया। इग्निस को मार्किट में उम्दा रिस्पोंस मिल रहा है। ऐसे में यह कार एक लम्बी पारी खेलने का पूरा दम रखती है। इस समय मारुति के तरकश में तक़रीबन हर सेगमेंट के लिए कारें हैं ऐसे में नई इग्निस को लॉन्च करके कंपनी ने अपने तरकश की शोभा बढ़ा दी है।
मारुति सुजुकी की नई इग्निस लॉन्च, 6 हजार कारों की बुकिंग हुई

देश की सबसे बड़ी यात्री कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) ने अपनी चिर प्रतीक्षत पहली अर्बन कॉम्पैक्ट कार इग्निस की लांचिंग की। यह पैट्रोल तथा डीजल दोनों इंजनों के साथ विभिन्न संस्करणों में पेश की गई है जिनकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 4.59 लाख से 7.80 लाख रुपए के बीच होगी। 

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी के निची आयुकावा ने बताया कि डीजल संस्करण 26.89 किलोमीटर प्रति लीटर तथा पैट्रोल संस्करण 20.89 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। आयुकावा ने कहा कि एमएसआईएल की प्रवर्तक कंपनी जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने 20 नये मॉडल पेश करने की योजना बनाई है। इसके तहत 2020 तक 5 वर्ष में 15 मॉडल भारतीय बाजार में उतारे जाएंगे। 4 मॉडल सियाज, एस-क्रॉस, बेलेनो और विटारा पेश किये जा चुके हैं। 

कंपनी का 2020 तक सालाना 20 लाख वाहन बेचने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इग्निस में सुरक्षा के लिहाज से पूरा ध्यान दिया गया है। कंपनी ने इसे पिछले साल ऑटो एक्सपो में पेश किया था। इसे पूरी तरह से नए प्लेटफॉर्म पर पेश किया गया है तथा इसके 98.5 प्रतिशत पुर्जे देसी हैं। 

इग्निस का उत्पादन हरियाणा के गुडग़ांव स्थित कंपनी के संयंत्र में किया जाएगा। इस पर कुल 950 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है। इसकी बुकिंग जनवरी के पहले सप्ताह में शुरू कर दी गई थी। अब तक 6 हजार से ज्यादा कारें बुक हो चुकी हैं। इसे कंपनी के नेक्सा शोरूमों के जरिए बेचा जाएगा। कंपनी ने बताया कि जल्द इसकी आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी तथा मांग के हिसाब से उत्पादन में बढ़ौतरी की जाएगी।मारुति के विपणन और बिक्री विभाग के कार्यकारी निदेशक आर.एस. कलसी ने बताया कि 1197 सीसी पैट्रोल संस्करण में 1.2 लीटर का वीवीटी ईंजन है। डीजल संस्करण में 1.3 लीटर डीडीआईएस 190 ईंजन है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad