Home अर्थ जगत सामान्य त्योहारी सीजन में केवल 634 रुपये में होगी एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी, जानिए कैसे

त्योहारी सीजन में केवल 634 रुपये में होगी एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी, जानिए कैसे

आउटलुक टीम - OCT 14 , 2021
त्योहारी सीजन में केवल 634 रुपये में होगी एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी, जानिए कैसे
त्योहारी सीजन में केवल 634 रुपये में होगी एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी, जानिए कैसे
आउटलुक टीम

दशहरा, दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारी सीजन में अब आपकी जेब पर कम बोझ पड़ने वाला है। दरअसल, इस सीजन में आपको घरेलु एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए केवल 633.50 रुपये ही देना होगा। अभी यह 'ऑफर' दिल्ली, बनारस, प्रयागराज, फरीदाबाद, गुरुग्राम, जयपुर, हैदराबाद, जालंधर, जमशेदपुर, पटना, मैसूर, लुधियाना, रायपुर, रांची, अहमदाबाद समेत 28 शहरों में उपलब्ध है।

बता दें घरेलू गैस सिलेंडर के रेट में अभी कोई बदलाव नहीं हुआ है, 4 अक्टूबर के बाद न तो एलपीजी सिलेंडर सस्ता हुआ है और न ही महंगा, फिर भी आपको 633.50 रुपये का जो सिलेंडर मिलेगा, उसमें केवल 10 किलो ही गैस रहेगी।

हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक, दरअसल हम बात कर रहे हैं उस सिलेंडर की, जिसमें गैस दिखती भी है और 14.2 किलो गैस वाले भारी भरकम सिलेंडर से हल्का भी है। इस सिलेंडर का नाम है कंपोजिट सिलेंडर, वैसे तो 14.2 किलो गैस वाला सिलेंडर दिल्ली में अभी 899.50 रुपये में मिल रहा है, लेकिन कंपोजिट सिलेंडर मात्र 633.50 रुपये में भरवा सकते हैं। वहीं 5 किलो गैस वाला एलपीजी कंपोजिट सिलेंडर केवल 502 रुपये में रिफिल होगा।

क्या है इस सिलेंडर की खासियत

करीब 6 दशक की यात्रा के बाद घरेलू सिलेंडर में गैस कंपनियों ने बदलाव किया। बाजार में आ चुका कंपोजिट सिलेंडर लोहे के सिलेंडर के मुकाबले 7 किलो हल्का है। इसमें थ्री-लेयर हैं। बता दें अभी इस्तेमाल होने वाला खाली सिलेंडर 17 किलो का होता है और गैस भरने पर यह 31 किलो से थोड़ा अधिक पड़ता है। अब 10 किलो के कंपोजिट सिलेंडर में 10 किलो ही गैस होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से