Home अर्थ जगत सामान्य LIC ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, दो साल से बंद पॉलिसी का भी ले सकेंगे फायदा

LIC ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, दो साल से बंद पॉलिसी का भी ले सकेंगे फायदा

आउटलुक टीम - NOV 04 , 2019
LIC ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, दो साल से बंद पॉलिसी का भी ले सकेंगे फायदा
अब 2 साल से ज्यादा से बंद पड़ी LIC पॉलिसी को दोबारा कर पाएंगे शुरू
आउटलुक टीम

 लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एलआईसी) ने अपने पॉलिसीधारकों को एक अच्छी सौगात दी है। एलआईसी ने 2 साल से ज्यादा से बंद पॉलिसियों को फिर से चालू करने की सुविधा चालू की है। पहले 2 साल से बंद पॉलिसी लैप्स हो जाती थीं।  एलआईसी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि अब ऐसी सभी पॉलिसियों को पॉलिसी धारक चालू कर सकेंगे जिनका प्रीमियम दो साल से ज्यादा समय से नहीं भरा गया था। ऐसी पॉलिसी को पहले रिवाइव नहीं किया जा सकता था। लेकिन अब ये नियम बदल दिया गया है।

पॉलीसी नीति में किया बदलाव

1 जनवरी 2014 से लागू हए इरडा प्रोडक्ट रेगुलेशन 2013 में रिवाइवल की अवधि जिस तारीख से प्रीमियम नहीं भरा गया है से दो वर्षों तक सीमित थी। इससे पहले, 1 जनवरी 2014 के बाद ली गई सभी पॉलिसियों को यदि वे दो साल से अधिक की अवधि के लिए बंद रही हो तो पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता था।

लाइफ कवर के फायदे को और बढ़ाने की दृष्टि से एलआईसी ने इरडा से संपर्क कहा था कि उन पॉलिसीधारकों को भी पॉलिसी रिवाइव करने का लाभ दिया, जिन्होंने 1 जनवरी, 2014 को पॉलिसी खरीदी थी। यहां तक कि अब वे एलआईसी पॉलिसीधारकों भी जिन्होंने 1 जनवरी 2014 को अपनी पॉलिसी खरीदी थी, 5 साल के भीतर अपनी गैर-लिंक्ड पॉलिसी को पुनर्जीवित कर सकते हैं।

अब लैप्स नहीं होंगी दो साल पुरानी पॉलिसी

एलआईसी के प्रबंध निदेशक विपिन आनंद ने कहा कि दुर्भाग्यवश, ऐसी परिस्थितियां होती हैं जब कोई प्रीमियम का भुगतान जारी नहीं रख पाता है और पॉलिसी लैप्स हो जाती है। किसी पुरानी पॉलिसी को रिवाइव करने के बजाय इसे बंद करने और नए कवर को बहाल करने के लिए नई पॉलिसी खरीदना बेहतर समझा जाता है। आनंद का कहना है, “जीवन बीमा खरीदना सबसे विवेकपूर्ण निर्णयों में से एक है जो व्यक्ति जीवन में लेता है... हम अपने प्रत्येक पॉलिसीधारक को महत्व देते हैं और अपने जीवन बीमा कवर को हमारे साथ जारी रखने की उनकी इच्छा को महत्व देते हैं।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से