Home » अर्थ जगत » सामान्य » किसानों को चार हजार करोड़ रुपये कर्ज देगी क्वालिटी लिमिटेड

किसानों को चार हजार करोड़ रुपये कर्ज देगी क्वालिटी लिमिटेड

MAY 18 , 2017
देश में सबसे तेजी से आगे बढ़ रही डेयरी कंपनी क्वालिटी लिमिटेड ने राजस्थान के चुरु और बीकानेर जिले के सरदार शहर और लंकारानसार में किसानों के बीच कर्ज बांटे। बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ हुए कंपनी के समझौते के बाद एक लाख किसानों के बीच 4,000 करोड़ रुपये कर्ज के रूप में दिए जाएंगे। राशि बांटने के लिए आयोजित समारोह में दो हजार किसानों ने भाग लिया। इनमें से चार सौ को कर्ज की राशि दी गई।

क्वालिटी का नेटवर्क राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के 4,700 गांवों में 3.5 लाख किसानों के बीच फैला हुआ है। किसानों को कर्ज 8.6 फीसदी प्रति वर्ष ब्याज की दर पर उपलब्ध कराई जाएगी। हर किसान चार लाख रुपये तक का कर्ज ले सकता है। इस राशि से उसे दुधारु पशु, एक स्मार्ट फोन और एक दो पहिया वाहन खरीदना होगा। कंपनी के इस स्कीम का उद्देश्य किसानों का दूध उत्पादन में हिस्सा बढ़ाना है। इसके लिए क्वालिटी ने अलग से एक ऑफिस भी खोला है।

Advertisement

कर्ज वितरण के लिए आयोजित समारोह में राजस्थान के वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल भी मौजूद थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस तरह की स्कीम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्य में सहायता मिलेगी। इतना ही नहीं किसान डिजिटलीकरण के लिए भी आगे आएंगे। उन्होंने इस तरह की स्कीम लाने के लिए क्वालिटी और बैंक ऑफ बड़ौदा की सराहना की।

इस मौके पर क्वालिटी के चेयरमैन डॉ. आरएस खन्ना ने कहा कि उनकी कंपनी किसानों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में उन्नति लाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह स्कीम इसी प्रतिबद्धता की एक कड़ी है। इससे किसानों सशक्तिकरण होगा और उनकी आय बढ़ेगी। डॉ. खन्ना ने उम्मीद जताई कि उनके प्रयास दूसरी सफेद क्रांति लाने में नींव का काम करेगी। (एजेंसी)


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.