Advertisement

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 5 अगस्त तक बढ़ी

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आज यानि 31 जुलाई को आखिरी तारीख थी, लेकिन अब आयकर विभाग ने रिटर्न भरने की अंतिम तिथि बढ़ाते हुए डेडलाइन 5 अगस्त कर दी है।
इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 5 अगस्त तक बढ़ी

इससे पहले ऐसा कहा जा रहा था कि इनकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख बढ़ाई नहीं जाएगी। हालांकि Tax payers को ऐसी उम्मीद थी कि आयकर रिटर्न भरने की डेडलाइन बढ़ाई जाएगी।  

एएनआई के मुताबिक,  इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आज यानि 31 जुलाई को आखिरी तारीख थी, लेकिन अब आयकर विभाग ने वित्तीय वर्ष 2016-17 का रिटर्न भरने की अंतिम तिथि बढ़ाते हुए डेडलाइन 5 अगस्त कर दी है।

एक ओर जहां आयकर विभाग ने रिटर्न भरने की तारीख बढा दी है, वहीं वित्त मंत्रालय ने भी सोमवार को पैन और आधार को लिंक करने की तारीख 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है। मंत्रालय ने ट्विट किया कि आधार और पैन कार्ड को 31 अगस्त तक लिंक किया जा सकता है। मंत्रालय ने कहा कि इसके बाद ही विभाग जमा किए गए आईटीआर पर आगे की कार्रवाई करेगा। 


दरअसल, आज भी ऐसे कई लोग थे जिन्होंने रिटर्न फाइल नहीं किया था, लेकिन उन्होंने जब रिटर्न फाइल करने के लिए साइट खोलने का प्रयास किया तो पता चला कि साइट क्रैश हो चुकी है। 30 जुलाई की रात से ही साइट ने काम करना बंद कर दिया था। लोगों में इस बात को लेकर घबराहट थी कि वे डेडलाइन खत्म होने तक रिटर्न फाइल नहीं कर पाए हैं, लेकिन विभाग ने रिटर्न फाइल करने को लेकर हो रही परेशानी को देखते हुए डेडलाइन बढ़ाकर 5 अगस्त कर दी है।

विभाग ने आईटीआर में करदाताओं से नोटबंदी के दौरान पिछले साल 9 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच बैंकों में 2 लाख रुपये या उससे ज्यादा कैश जमा कराने की भी जानकारी मांगी है। इसके अलावा विभाग ने आयकर रिटर्न में नोटबंदी के दौरान 500 और 1,000 रुपये के अमान्य घोषित किए जा चुके नोटों के जमा करने की भी जानकारी मांगी है।

भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ चलाए गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी अभियान का असर उन्हीं दिनों दिखने लगा था, जब खबर आई थी कि नोटबंदी के बाद देश में आयकर भरने वालों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है। नोटबंदी के बाद देश में रिटर्न भरने वालों की संख्या में 95 लाख का इजाफा हुआ है। राजस्व विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, इस साल नोटबंदी के बाद करीब 95 लाख नए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल हुए हैं। जहां बीते वित्त वर्ष 2016-17 में रिटर्न भरने वालों की संख्या करीब 5.7 करोड़ थी। वहीं, चालू वित्त वर्ष (2017-18) के शुरुआत में रिटर्न भरने वालों की संख्या 6.25 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। चालू वित्त वर्ष 2017-18 के अंत में रिटर्न भरने वालों की संख्या 7 करोड़ के पार जा सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad