Home » अर्थ जगत » सामान्य » देश में खुला फर्नीचर कंपनी IKEA का पहला स्टोर, हैदराबाद से हुई शुरुआत

देश में खुला फर्नीचर कंपनी IKEA का पहला स्टोर, हैदराबाद से हुई शुरुआत

AUG 09 , 2018

स्वीडन की फर्नीचर कंपनी आइकिया (IKEA) का पहला भारतीय स्टोर आज 9 अगस्त को हैदराबाद में खुल गया है। आइकिया रिटेल इंडिया ने इससे पहले कहा था कि उसने स्टोर खोलने की तारीख को 19 जुलाई से बढ़ाकर 9 अगस्त किया है क्योंकि उसे उपभोक्ताओं के प्रति गुणवत्ता प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए और समय चाहिए।

हैदराबाद में स्टोर खुलने के बाद अब दुनियाभर में आइकिया के कुल स्टोर की संख्या बढ़कर 404 हो जाएगी। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक दुनियाभर में इसके सभी स्टोर्स में कुल 1.94 लाख कर्मचारी काम करते हैं और उसकी सालाना बिक्री 38.3 अरब यूरो है। स्टोर में सुबह 10 बजे से लेकर रात को 11 बजे तक खरीदारी की जा सकती है। खास बात यह है कि इस स्टोर में एक बेहतरीन रेस्तरां भी है, जिसमें समोसे, सांबर और इडली जैसे फूड आइटम्स का आनंद भी लिया जा सकेगा।

भारत से पुराना नाता

आइकिया विश्व की सबसे बड़ी फर्नीचर रीटेल कंपनी है और इसका एनुअल टर्नओवर 47 अरब डॉलर (करीब 32 हजार करोड़ रुपये) का है। कंपनी भले ही भारत अपना उत्पाद पहली बार बेचने जा रही है, लेकिन भारत से इसका नाता पुराना है। कंपनी ग्लोबल ऑपरेशन के लिए तीन दशक से भारत से सामान मंगा रही थी। 48 सप्लायर्स से सालाना 23 अरब रुपये का सामान खरीदा जाता है।

12 साल की लंबी तैयारी और ऐलान के 6 साल बाद आइकिया अब भारत में अपने पहले स्टोर का उद्घाटन किया है। आइकिया को 2013 में सरकार से 10,500 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट करने के लिए अनुमति मिली थी।

सस्ते प्रोडक्ट्स पर जोर

हैदराबाद में शुरू होने जा रहे शोरूम में कुल 7,500 प्रॉडक्ट्स होंगे। करीब 1,000 आइटम की कीमत 200 रुपये तक या फिर उससे भी कम होगी।

एक साल में 60 लाख ग्राहकों की उम्मीद

आइकिया को उम्मीद है कि एक साल के भीतर करीब 60 लाख ग्राहक उसे मिल सकेंगे। कंपनी की टीम ने भारत में काम शुरू करने से पहले करीब 1,000 घरों में जाकर सर्वे किया। लोगों की कमाई, लाइफस्टाइल, जरूरतों और इच्छाओं को समझने का प्रयास किया।

महिलाओं को 50 पर्सेंट 'आरक्षण'

आइकिया रिटेल इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटी बेत्जेल ने कहा कि पहले स्टोर में 950 कर्मचारी होंगे जिनमें करीब आधी महिलाएं होंगी।

खुलेंगे 40 स्टोर

ब्रॉडिन ने कहा, 'भारत हमारे लिए महत्वपूर्ण बाजार है और हमारे पास यहां के लिए दीर्घकालिक प्रतिबद्धताएं हैं। कंपनी ने कहा कि उसकी योजना देश के 40 शहरों में स्टोर शुरू करने की है। हैदराबाद के बाद मुंबई स्टोर 2019 की गर्मियों तक तैयार हो जाएगा। इसके बाद बेंगलुरू और गुरुग्राम में स्टोर शुरू होंगे।

आइकिया के ग्लोबल सीईओ जेस्पर ब्रोडिन का कहना है कि भरत में पॉलिसी बदलने से उनकी कंपनी के बिजनस पर असर पड़ने की आशंका नहीं है। ब्रोडिन ने कहा कि आइकिया के लिए भारत एक लॉन्ग टर्म और भविष्य के लिए बहुत बड़ा मार्केट है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.