Home अर्थ जगत सामान्य आईसीआईसीआई भारत कंजम्प्शन फंड में 9 अप्रैल तक निवेश का मौका , जानिए इसके बारे में

आईसीआईसीआई भारत कंजम्प्शन फंड में 9 अप्रैल तक निवेश का मौका , जानिए इसके बारे में

आउटलुक टीम - APR 04 , 2019
आईसीआईसीआई  भारत कंजम्प्शन फंड में 9 अप्रैल तक निवेश का मौका , जानिए इसके बारे में
9 अप्रैल तक खुला आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल भारत कंजम्प्शन फंड, जानिए इसके बारे में
Symbolic Image
आउटलुक टीम

वैश्विक स्तर पर यह देखा गया है कि जब भी किसी देश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2000 अमेरिकी डॉलर से आगे निकल जाती है तो उस देश के खर्च में अचानक तेजी दर्ज की जाती है। यह रुझान विश्व के कई देशों में देखा गया है जिसमें उसमें से प्रमुख देशों में चीन, रसिया, ब्राजील, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर आदि हैं। यह बहुत ही दिलचस्प है, खासकर उस समय, जब भारत की प्रति व्यक्ति आय के बारे में अनुमान है कि इस मील के पत्थर को यह यह 2019-20 तक हासिल कर लेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल भारत कंज्म्प्शन फंड हाल ही में खोला गया है। यह नया फंड ऑफर (एनएफओ) 9 अप्रैल 2019 को क्लोज होगा। 

बढ़ता हुआ युवा भारत

भारत में इसकी 35 फीसदी आबादी युवा है जो कंज्यूमर बाजार और रिटेलर्स में वृद्धि की संभावना देख रही है। इस तरह की आबादी अपनी पहले की पीढ़ी की तुलना में रहन सहन की पसंद, खपत की पद्धति, सुविधाओं की जरूरतों और ब्रांड के आधार पर काफी अलग है। इस वर्ग की आबादी की बढ़ती महत्वाकांक्षा के बारे में अनुमान है कि यह संभावित रूप से आने वाले सालों में खपत और अन्य को तेजी प्रदान कर सकती है। खपत थीम के जो चार प्रमुख वाहक हैं उसमें आय में वृद्धि, डाइवर्स परिवार, शहरीकरण और एडवांस टेक्नोलॉजी का समावेश है।

खपत थीम में निवेश

हजारों साल का यह विचार कि अच्छा खाओ (एफएमसीजी, रिटेल, क्यूएसआर, हेल्थकेयर) अच्छा महसूस करो (कंज्यूमर ड्यूरेबल, दूरसंचार, मीडिया एवं मनोरंजन, ऑटो) और अच्छे से रहो (कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल, पेंट और पर्यटन में) तमाम सेक्टरों में आ सकता है, जो उपरोक्त प्रत्येक में परिचालन करते हैं।

जबकि ज्यादातर रिटेल निवेशक आसानी से प्रत्येक सेक्टरों में परिचालन करनेवाली कुछ कंपनियों की पहचान कर लेते हैं, कैसे उन सभी में निवेश किया जाए यह एक अलग मुद्दा है। यह इसलिए क्योंकि प्रत्येक सेक्टर विविधीकरण वाला है और इनका अपना अवसर तथा चुनौतियां हैं। इसलिए भारत की खपत की गाथा में एक्सपोजर लेने का सबसे अच्छा रास्ता यह है कि खपत थीम पर केंद्रित म्यूचुअल फंड का रास्ता अपनाया जाए।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल भारत कंजम्प्शन फंड

ऑफरिंग के बारे में बात करें तो खपत थीम में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल भारत कंज्म्प्शन फंड हाल ही में खुला है। यह नया फंड ऑफर (एनएफओ) 9 अप्रैल 2019 को बंद होगा। यह एक ओपेन एंडेड इक्विटी स्कीम वाला फंड है जो खपत की थीम का पालन करता है और इसका प्रबंधन रजत चांडक तथा धर्मेश काकड़ करते हैं। स्कीम के ओवरसीज इनवेस्टमेंट का प्रबंधन प्रियंका खंडेलवाल करती हैं। इस फंड का बेंचमार्क निफ्टी इंडिया कंज्म्प्शन इंडेक्स है और इसमें न्यूनतम आवेदन 5,000 रुपये का किया जा सकता है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से