Advertisement

ओला में 2055 करोड़ रु. लगाएंगी ह्युंडई और किआ मोटर्स, दोनों का अब तक का सबसे बड़ा संयुक्त निवेश

ह्युंडई मोटर ग्रुप (द ग्रुप) और दुनिया के सबसे बड़े राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक ओला ने मंगलवार...
ओला में 2055 करोड़ रु. लगाएंगी ह्युंडई और किआ मोटर्स, दोनों का अब तक का सबसे बड़ा संयुक्त निवेश

ह्युंडई मोटर ग्रुप (द ग्रुप) और दुनिया के सबसे बड़े राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक ओला ने मंगलवार को एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की, जिसके तहत ह्युंडई मोटर कंपनी (ह्युंडई) और किआ मोटर्स कॉर्पोरेशन (किआ) स्मार्ट मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्रोवाइडर बनने के लिए इस समूह के निरंतर प्रयासों के तहत अभी तक का सबसे बड़ा संयुक्त निवेश करेगी।

एग्रीमेंट के तहत तीनों कंपनियां मिलकर भारत की परिवहन जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विशेष वाहन, इलेक्ट्रिक वाहन और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप करेंगी। इसके जरिए ओला के प्लेटफॉर्म वाले ड्राइवरों को भी बेहतर अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे। ह्युंडई और किआ ओला में कुल 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 2055 करोड़ रुपये) का निवेश करेंगी।

मोटर ग्रुप की रणनीति का केंद्र बिंदु है ह्युंडई

ह्युंडई मोटर ग्रुप के एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन यूइसुन चुंग ने कहा, "भारत वैश्विक मोबिलिटी मार्केट में नेतृत्व हासिल करने के लिए ह्युंडई मोटर ग्रुप की रणनीति का केंद्र बिंदु है और ओला के साथ हमारी साझेदारी निश्चित रूप से खुद को स्मार्ट मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्रदाता में बदलने के हमारे प्रयासों को तेज करेगी। ह्युंडई बाजार में निरंतर होने वाले बदलावों का प्रत्युत्तर देगी और अपने ग्राहकों को और अधिक संतुष्टि प्रदान करने के लिए लगातार नए परिवर्तन करेगी।"

बाजार में हम मोबिलिटी सॉल्यूशन की एक नई पीढ़ी को लेकर आएंगे

वहीं, ओला के सह-संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा, "हम हुंडई के साथ अपनी साझेदारी को लेकर बहुत उत्साहित हैं, क्योंकि ओला एक अरब लोगों के लिए नवप्रवर्तनशील और अत्याधुनिक मोबिलिटी सॉल्यूशंस निर्मित करने की ओर अग्रसर है। चूंकि हम अपने उपभोक्ताओं के लिए अपनी पेशकशों की सीमा का निरंतर विस्तार कर रहे हैं तो साथ मिलकर हम बाजार में मोबिलिटी सॉल्यूशन की एक नई पीढ़ी को लेकर आएंगे।"

उन्होंने आगे कहा, "इस साझेदारी से हमारे प्लेटफॉर्म पर मौजूद ड्राइवर-पार्टनर्स को भी काफी फायदा होगा, क्योंकि हम ह्युंडई के साथ आने वाले समय में इन लाखों लोगों के लिए टिकाऊ कमाई को सक्षम बनाने वाले वाहनों और सॉल्यूशंस के निर्माण में सहयोग करने जा रहे हैं।"

ओला ड्राइवरों को लीज और किस्त भुगतान की पेशकश

कंपनियों के बीच हुई इस साझेदारी के जरिए ओला ड्राइवरों को लीज और किस्त भुगतान सहित विभिन्न वित्तीय सेवाओं की पेशकश भी की जाएगी, जबकि वाहन के रखरखाव और मरम्मत संबंधी सेवाओं के जरिए ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ाने की भी उम्मीद है।

ह्युंडई मोटर ग्रुप खुद को एक 'कार निर्माता' से 'स्मार्ट मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्रोवाइडर' में परिवर्तित करने संबंधी अपने प्रयासों के तेज होने की उम्मीद कर रहा है, क्योंकि इस साझेदारी की पहल समूह को सम्पूर्ण मोबिलिटी वैल्यू चेन के सभी पहलुओं से जोड़ने में सक्षम बनाएगी, जिसमें वाहन उत्पादन, बेड़े का संचालन और मोबिलिटी सेवाएं भी शामिल हैं।

ओला का लक्ष्य 2022 तक 20 लाख से अधिक अवसर पैदा करना

ओला का लक्ष्य 2022 तक मोबिलिटी इकोसिस्टम में आजीविका के 20 लाख से अधिक अवसर पैदा करना है। यह साझेदारी भारत के महत्वाकांक्षी ड्राइवर-पार्टनर्स के बढ़ते पूल में सूक्ष्म उद्यमिता को गति देने में मदद करेगी। ओला अपने प्लेटफॉर्म पर पहले ही 13 लाख से अधिक पार्टनरों की मेजबानी कर रहा है और वाहनों, वित्तीयन, बीमा और कई अन्य चीजों के संदर्भ में अनुरूप पेशकशों तक पहुंच के साथ पार्टनरों के लिए स्वामित्व की कुल लागत को काफी कम करते हुए लाखों और लोगों के सशक्तिकरण के लिए प्रयासरत है।

एक वैश्विक समूह है ह्युंडई मोटर ग्रुप  

ह्युंडई मोटर ग्रुप एक वैश्विक समूह है, जिसने ऑटोमोबाइल, स्टील और निर्माण के आधार पर एक वैल्यू चेन बनाई है और इसमें लॉजिस्टिक्स, वित्त, सूचना-प्रौद्योगिकी और सर्विस भी शामिल हैं। दुनियाभर में लगभग 2,50,000 कर्मचारियों के साथ समूह के ऑटोमोबाइल ब्रांडों में ह्युंडई मोटर कंपनी और किआ मोटर्स कॉर्प शामिल हैं। रचनात्मक सोच, सहकारी संचार और सभी चुनौतियों का सामना करने की इच्छाशक्ति के साथ हम सभी के लिए बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए काम कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement