Advertisement

फिर हुई तेल की कीमतों में बढ़ोतरी, दिल्ली में पेट्रोल 82 के पार, डीजल 73.87 रुपये

पिछले काफी समय से बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों से लोगों को निजात मिलने के आसार कम दिख रहे हैं।...
फिर हुई तेल की कीमतों में बढ़ोतरी, दिल्ली में पेट्रोल 82 के पार, डीजल 73.87 रुपये

पिछले काफी समय से बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों से लोगों को निजात मिलने के आसार कम दिख रहे हैं। शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 10 पैसे की वृद्धि हुई है और लगातार तीसरे दिन डीजल के कोई वृद्धि नहीं हुई है।

दिल्‍ली में शुक्रवार को पेट्रोल के दाम 82.32 रुपये प्रति लीटर और डीजल 73.87 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल के दाम में 9 पैसे के इजाफे के बाद कीमत 89.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल 78.42 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

वहीं, बुधवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि नहीं हुई थी जिसके बाद गुरुवार को पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई। हालांकि डीजल की कीमतें स्थिर रहीं। भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम के आधार पर तय होती है।

गुरुवार को भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

पिछले कुछ दिनों से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी का रुख बना रहा है। तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत छह पैसे बढ़कर 82.22 रुपये प्रति लीटर कर दिया। इसी प्रकार मुंबई में पेट्रोल का दाम 89.60 रुपये और कोलकाता में 84.07 रुपये प्रति लीटर हो गया।

वहीं, चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 85.48 रुपये प्रति लीटर रही। हालांकि डीजल की कीमतें स्थिर रहीं। डीजल का भाव दिल्ली में 73.87 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया, जबकि मुंबई में 78.42 रुपये प्रति लीटर। कोलकाता में डीजल गुरुवार को 75.72 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 78.10 रुपये प्रति लीटर था।

क्यों बढ़ रही हैं कीमतें?

दरअसल, पिछले कुछ हफ्तों से पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। सरकारी तेल कंपनियां (इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम) पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के लिए डॉलर के अनुपात में रुपये की गिरती कीमत और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की महंगाई को जिम्मेदार बता रही हैं।

इस साल 1 जनवरी से रुपए की तुलना में डॉलर 8.63 रुपये महंगा हुआ है। यह रुपये के वैल्यू में 13.5 प्रतिशत गिरावट है। 17 सितंबर को एक डॉलर की कीमत 72.50 रुपये है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad